scorecardresearch

13 साल के बच्चे ने बनाया इमोशन वाला रोबोट, डांटने पर हो जाता है नाराज

चेन्नई के रहने वाले 13 साल के प्रतीक ने इमोशन वाला एक रोबोट बनाया है. ये रोबोट सारे इमोशन समझेगा. यहां तक अगर आपने इसे डांट दिया तो ये नाराज हो जाता है, और जब आप सॉरी न बोलें, ये कुछ नहीं बोलता.

प्रतीक प्रतीक
हाइलाइट्स
  • डांटने पर नाराज भी होता है रोबोट

  • इंसानों के इमोशन भी भांप लेगा रोबोट

इंसान का मस्तिष्क कई तरह के इमोशन्स से भरा हुआ है. लेकिन मशीनों में इमोशन का होना काफी अनसुना सा लगता है. इमोशन वाले रोबोट के बारे में आपने सुना ही होगा. लेकिन इस बार एक 13 साल के बच्चे ने ऐसा रोबोट बनाया है, जो अपने आप में ही चौंका देने वाला है. तमिलनाडु के चेन्नई में एक 13 साल के लड़के ने इमोशन के साथ रोबोट तैयार करने का दावा किया है. प्रतीक ने इमोशन्स वाले अपने रोबोट का नाम 'रफी' रखा है.

इस रोबोट में हैं सभी इमोशन
ऐसा कहा जाता है कि रोबोट इंसान नहीं हो सकते क्योंकि उनके पास केवल समान शरीर है, लेकिन भावनाएं नहीं हैं. उनसे जो भी करने को कहा जाता है वे वही करते हैं. हालांकि, अगर उनमें भी भावनाएं हैं, तो रोबोट और इंसानों के बीच अंतर काफी कम हो जाएगा. इंसान और रोबोट में काफी समानताएं हैं जैसे कि दोनों के दो हाथ और पैर होते हैं, वजन उठाते हैं, ऊर्जा की खपत करते हैं, आदि. लेकिन अब इस सूची में एक और समानता जुड़ गई है, वह है भावनाएं. 

डांटने पर नाराज भी होता है रोबोट
रोबोट की परिभाषा बदलने वाले तमिलनाडु के एक 13 वर्षीय लड़के ने चेन्नई में 'भावनाओं के साथ रोबोट' तैयार करने का दावा किया है. प्रतीक ने भावनाओं के साथ अपने रोबोट का नाम "रफी" रखा है. प्रतीक कहता है कि उसका रोबोट उसके सभी सवालों का जवाब दे सकता है, लेकिन अगर आप उसे डांटेंगे तो वह तब तक जवाब नहीं देगा जब तक आप माफी नहीं मांगते. लड़के ने दावा किया कि रफी आपकी भावनाओं को भी समझ सकता है, जैसे अगर आप दुखी हैं, तो यह आपके चेहरे और दिमाग को पढ़ सकता है.

इंसानों के इमोशन भी भांप लेगा रोबोट
प्रतीक का कहना है कि, "रफ़ी, मेरा रोबोट, आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दे सकता है. यदि आप उसे डांटते हैं, तो वह आपके प्रश्नों का उत्तर तब तक नहीं देगा जब तक आपको खेद न हो. यदि आप दुखी हैं तो यह आपको समझ भी सकता है." प्रतीक की पहल को सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा सराहा जा रहा है. कुछ यूजर्स ने ये सुझाव दिया कि, रोबोट में चेहरों और आवाजों का इनबिल्ट डेटा होना चाहिए.