scorecardresearch

EV Charging Stations: दिल्ली में मिलेगा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा, शुरू किए गए 27 ईवी चार्जिंग स्टेशन

दिल्ली में EV Vehicles को बढ़ावा देने के लिए EV Charging Stations लगाए जा रहे हैं. हाल ही में, 27 स्टेशनों को संचालित कर दिया गया है.

EV Charging stations operational in Delhi EV Charging stations operational in Delhi
हाइलाइट्स
  • पहले से स्थापित कुल 97 स्टेशनों में से 27 और स्टेशनों को चालू कर दिया गया

G20 की अहम बैठकों की मेजबानी करने के लिए राजधानी दिल्ली में कई तरह की पहल की जा रही हैं. जैसे हाल ही में, एमसीडी ने दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर ई-चार्जिंग स्टेशनों के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए एक परियोजना शुरू की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ई-वाहनों का उपयोग करने वाले व्यक्ति को बैटरी के अचानक डिस्चार्ज होने पर रास्ते में परेशानी न हो. 

पहले से स्थापित कुल 97 स्टेशनों में से 27 और स्टेशनों को चालू कर दिया गया और निकट भविष्य में और साइटों के चालू होने की संभावना है. अतिरिक्त उपायुक्त अमित भारद्वाज ने कहा, ''दिल्ली ई-चार्जिंग सिस्टम का हिस्सा बनकर मुझे बहुत खुशी हो रही है. शहर में ई-मोबिलिटी सर्विस प्रोवाइडर्स के संदर्भ में देने के लिए बहुत कुछ है जो ईवी यूजर्स को विभिन्न सीपीओ संचालित ईवी चार्जिंग नेटवर्क से जोड़कर चार्जिंग सेवाएं प्रदान करते हैं और ई-एमएसपी ईवी यूजर्स की मदद करता है.

इसके अलावा, बीवाईपीएल के सीईओ अमरजीत सिंह ने कहा, "हमने विशेष रूप से उन जगहों पर  साइटों की पहचान की है जहां ई वाहनों की आवाजाही अधिक है और यह भी सुनिश्चित किया है कि बीएसईएस दिल्ली के लोगों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले ई चार्जिंग नेटवर्क प्रदान करने के मामले में सर्वोत्तम प्रयास करेगा. 

क्या है ईवी चार्जिंग स्टेशन 
इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन पर इलेक्ट्रिक कारों, इलेक्ट्रिक वाहनों और प्लग-इन हाइब्रिड को इलेक्ट्रिसिटी से रिचार्ज किया जा सकता है. चार्जिंग स्टेशनों को इलेक्ट्रिक व्हीकल सप्लाई इक्विपमेंट (ईवीएसई) भी कहा जाता है. निजी कंपनियों द्वारा बिजली उपयोगिता कंपनियों या खुदरा शॉपिंग सेंटरों द्वारा नगरपालिका पार्किंग स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन लगाए जाते हैं. इन स्टेशन पर विशेष कनेक्टर मिलते हैं जो अलग-अलग प्रकार के इलेक्ट्रिक चार्जिंग कनेक्टर मानकों के अनुरूप होते हैं.

एमसीडी नागरिकों को बेहतर नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. आम जनता की इलेक्ट्रिक वाहनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एमसीडी ऐसे और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी.

(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)