scorecardresearch

Airtel इस महीने शुरू कर सकता है अपनी 5G सर्विस, क्या इसके बाद बंद हो जाएगा आपका 3G, 4G सिम? जानें   

एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल के मुताबिक देश में एक महीने के अंदर शुरू हो सकती है. साथ ही इसे साल 2024 तक देश के हर शहर और प्रमुख ग्रामीण इलाकों में इसे शुरू कर दिया जाएगा.

Airtel Airtel
हाइलाइट्स
  • कंपनी के सीईओ ने इसकी जानकारी दी है

  • 5G के रिचार्ज प्लान के रेट हाई हो सकते हैं

टेलीकॉम कंपनी एयरटेल (Airtel) ने अपने ग्राहकों को 5G नेटवर्क से संबंधित जानकारी दी है. कंपनी के सीईओ ने कहा है कि एक महीने के अंदर देश में 5G सर्विस शुरू हो सकती है. एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने सोमवार को कहा कि 2024 तक देश के हर शहर और प्रमुख ग्रामीण इलाकों में एयरटेल की 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी. उन्होंने कहा कि 5G देश के सभी शहरी हिस्सों जैसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई आदि राज्यों में 2023 के आखिर तक चालू कर दिया जाएगा. हालांकि, इस खबर से ग्राहक थोड़े कंफ्यूज हो गए हैं कि क्या उनका 4जी सिम काम करेगा या नहीं. चलिए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ बेसिक जानकारी....

क्या 4G सिम को अपग्रेड करने की जरूरत है ?

एयरटेल ने अपने ग्राहकों को कहा है कि जिन ग्राहकों ने अपने सिम को 4G में पहले ही अपग्रेड किया हुआ है, उन्हें नई सिम खरीदने या अपग्रेड करने की जरूरत नहीं होगी. ये सिम पहले से ही 5G को सपोर्ट करता है. लेकिन, कंपनी ने ग्राहकों को नया 5G फोन खरीदने की सलाह दी है. अगर उनके पास पुराना फोन मॉडल है तो वे नया ले सकते हैं. 

अपने फोन में 5G नेटवर्क कैसे करें शुरू ?

टेलीकॉम प्रमुख ने ग्राहकों से एयरटेल थैंक्स ऐप पर निगरानी रखने को कहा है. एयरटेल थैंक्स ऐप (Airtel Thanks App ) पर ग्राहकों को उनके शहर में 5G उपलब्ध होते ही जानकारी दे दी जाएगी. एक बार जब  5G नेटवर्क आपके क्षेत्र में आ जाएगा तब आप अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग में जाकर अपने सिम नेटवर्क में 4G से 5G के ऑप्शन पर क्लिक कर दें. क्लिक करने के बाद आपके फोन में 5G सर्विस शुरू हो जाएगी.

क्या 3G, 4G सर्विस 5G के आने के बाद बंद कर दी जाएगी ?

ऐसा बिल्कुल नहीं है. देश के कई ग्रामीण इलाकों में अभी भी मोबाइल सेवा ऑपरेटर 3G सेवाएं चलती है. कुछ ग्राहक इस समय भी 4G का इस्तेमाल नहीं कर रहे है. 5G को देश के सभी राज्यों, शहरों में चालू होने में काफी समय लग सकता है. बता दें, 5G के आने से 4G और 3G के टैरिफ प्लान कम हो जाएंगे. वहीं 5G के प्लान की रेट हाई हो जाएंगे.

5G की स्पीड कितनी तेज होगी ?

टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल के मुताबिक, एयरटेल की 5जी सर्विस 4जी नेटवर्क की तुलना में काफी ज्यादा होगा. उनके मुताबिक, यह 4जी नेटवर्क की स्पीड से 20 से 30 गुना ज्यादा तेज हो सकती है.