scorecardresearch

इंदौर के अमन पांडेय को गूगल ने बग खोजने पर दिया 65 करोड़ का इनाम, इंदौर में चलाते हैं बग्समिरर नाम की कंपनी

अमन पांडे दरअसल मूल रूप से झारखंड के रहने वाले हैं और उनका परिवार अभी भी झारखंड में रहता है. उनकी शुरुआती पढ़ाई पतरातू में हुई है. बोकारो के चिन्मया विद्यालय से 12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने भोपाल एनआईटी से बीटेक किया है. 

Google Google
हाइलाइट्स
  • हर साल गूगल देता है करोड़ों रुपए

  • झारखंड से हुई है पढ़ाई 

  • पिछले साल लगभग 3 लाख डॉलर का किया गया भुगतान

यूं तो किसी की गलतियां बताने पर लोगों को डांट या गुस्से का सामना करना पड़ता है. लेकिन झारखंड के अमन के साथ इसका उल्टा हुआ है. उनको गलती बताने के लिए 87 लाख डॉलर यानी करीब 65 करोड़ रुपयों का इनाम मिला है. दरअसल, अमन पांडे ने टेक जियांट गूगल की 280 गलतियां खोजकर बग रिपोर्ट भेजी थीं. अमन फिलहाल इंदौर में बग्समिरर नाम की कंपनी चलाते हैं.

हर साल गूगल देता है करोड़ों रुपए 

हर साल गूगल अपनी सेवाओं में बग ढूंढने वालों को लाखों रुपये देता है. इस प्रोग्राम का नाम एंड्रायड वल्नरेबिलिटी रिवॉर्ड प्रोग्राम (वीआरपी) है. अमन ने 2019 में पहली बार अपनी रिपोर्ट दी थी और तब से अब तक वह वीआरपी के तहत 280 से अधिक वल्नरेबिलिटी के बारे में रिपोर्ट कर चुके हैं. वहीं, गूगल ने अपनी रिपोर्ट में इंदौर के अमन पांडेय का खास जिक्र किया है.  गूगल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बग्समिरर टीम के संस्थापक अमन  पांडेय पिछले साल हमारे टॉप रिसर्चर रहे.

झारखंड से हुई है पढ़ाई 

अमन ने अपनी कंपनी, बग्समिरर के बारे में कहा, “हमारी कंपनी की शुरुआत जनवरी 2021 में हुई है. अभी मैनेजमेंट टीम में चार लोग हैं. बाकी इंटर्न हैं. हम लोगों ने इसकी शुरुआत स्टार्टअप के तौर पर की है.” अमन पांडे दरअसल मूल रूप से झारखंड के रहने वाले हैं और उनका परिवार अभी भी झारखंड में रहता है. उनकी शुरुआती पढ़ाई पतरातू में हुई है. बोकारो के चिन्मया विद्यालय से 12वीं तक की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने भोपाल एनआईटी से बीटेक किया है. 

पिछले साल लगभग 3 लाख डॉलर का किया गया भुगतान 

पिछले साल इस प्रोग्राम के तहत 2 लाख 96 हजार डॉलर का भुगतान किया गया. इस बार 115 शोधकर्ताओं को 333 क्रोम सिक्योरिटी बग के बारे में रिपोर्ट करने के लिए कुल 33 लाख डॉलर दिए गए. इन 33 लाख डॉलर में से 31 लाख डॉलर क्रोम ब्राउजर सिक्योरिटी बग और 2,50,500 डॉलर क्रोम ओएस बग की रिपोर्ट करने के लिए दिए गए. इसके अलावा गूगल प्ले ने 60 से अधिक शोधकर्ताओं को 5,55,000 डॉलर से ज्यादा का इनाम दिया.