scorecardresearch

इंजीनियरों ने कर दिखाया कमाल, बैटरी से चलने वाले इस ट्रैक्टर की खूबियां जान रह जाएंगे दंग

हिसार के इंजीनियरों ने बैटरी से चलने वाला ऐसा ट्रैक्टर बनाया है , जिसमें अनेकों खूबियां हैं, ये ट्रैक्टर ना तो आवाज करता है और ना ही इसे खरीदने के लिए ज्यादा पैसों की जरुरत पड़ेगी.

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय
हाइलाइट्स
  • हिसार के इंजीनियरों ने दिखाया कमाल

  • बना डाला बैटरी से चलने वाला ट्रैक्टर

हिसार के हरियाणा चौधरी चरण सिंह  कृषि विश्वविद्यालय के इंजीनियरों ने कमाल कर दिया है. विश्वविद्यालय के इंजीनियरों ने बैटरी से चलने वाला ट्रैक्टर तैयार किया है. ये कमाल करके चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय देश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय बन गया है , जिसने पूरी तरह से बैटरी से चलने वाला ट्रैक्टर बनाया है. 
 
कीमत कम फायदे ज्यादा 

इस बिल्कुल ही नए तरह के ट्रैक्टर की कीमत भी ज्यादा नहीं है, मात्र 6 लाख की कीमत वाला ये ट्रैक्टर खासियतों से लबरेज है.  इस नई पहल से किसानों को डीजल का खर्चा तो कम आएगा ही साथ ही  डेढ़ टन की ट्राली के साथ 80 किलोमीटर चल सकेगा.  इस ट्रैक्टर में लगी बैटरी की लाइफ इसे और खास बनाती है. जो कि 20 साल है. 

बिना आवाज के चलता है ये ट्रैक्टर

मतलब साफ है कि इस ट्रैक्टर के इस्तेमाल से किसानों को फयादा ही फायदा है, लेकिन इसमें एक और खूबी लाजावाब है जो इसे और पर्यावरण के नजरिए से भी बेहद ही खास बनाती है. तेज आवाज से एक तरफ जहां किसानों के कानों पर असर पड़ता है तो वहीं पर्यावरण पर भी इसका गहरा और उल्टा प्रभाव पड़ता है. यानी ये ट्रैक्टर बिना आवाज के चलता है. उत्तरी क्षेत्र कृषि मशीनरी परीक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान के निदेशक डा. मुकेश जैन के मुताबिक जल्द ही कंपनियों के साथ बातचीत करके इस ट्रैक्टर को किसानों के लिए कमर्शियली उपलब्ध करवाया जायेगा.