scorecardresearch

Foldable Home Delivery: Amazon अब करेगा मकान की होम डिलीवरी, फोल्डेबल हाउस में मिलेंगी कई सुविधाएं

ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन अब मकानों की होम डिलीवरी करने लगा है. ये पूर्वनिर्मित घर सुविधा और आराम बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए हैं. इन्हें आसानी से ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है. ये घर मल्टी-विंडो/दरवाजा सेटअप के साथ मिलते हैं.

Foldable Homes Amazon Foldable Homes Amazon
हाइलाइट्स
  • 10 से 25 लाख तक है ऐसे घरों की कीमत

  • सुविधाओं से लैस हैं ये प्रीफैब घर

इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. अब लोग अपनी जरूरत के ज्यादातर सामान अमेजन (Amazon), फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसे ऑनलाइन शॉपिंग ऐप से ही मंगवाने लगे हैं. किचन के छोटे-छोटे सामान से लेकर बड़े-बड़े फर्नीचर तक, सबके लिए हम ऑनलाइन शॉपिंग का ही ऑप्शन पसंद करते हैं. अब इसी कड़ी में अमेजन ने एक नई सुविधा दे दी है. अमेजन अब आपके घर बना बनाया मकान भी डिलीवर कर सकता है. जी हां, Amazon से अब आप बना बनाया मकान सीधा अपने दरवाजे पर मंगवा सकते हैं. इस सुविधा से घर खरीदने और बनाने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव आने वाला है. 

कितनी है कीमत?

इन पूर्वनिर्मित घरों (Prefabricated homes) को प्रीफैब घर कहा जा रहा है. ये एक तरह से प्री-कंस्ट्रक्टेड यूनिट हैं जो ऑफ-साइट बनाए जाते हैं. और फिर जिस जगह घर चाहिए होता है, वहां इसे असेम्ब्ल कर दिया जाता है यानि जोड़ दिया जाता है. पैसों की बात करें तो इन घरों को आप $12,500 (लगभग 10,37,494 रुपये) से लेकर $30,000 (24,89,986 रुपये) तक में खरीद सकते हैं. 

इस वक्त प्रीफैब घर के जो विकल्प मौजूद हैं, उनमें जोलिंडो पोर्टेबल प्रीफैब्रिकेटेड टिनी होम की कीमत  $27,000 है. ये तकरीबन 19x20 फीट का घर है. इस घर दो बेडरूम, एक लिविंग रूम, एक बाथरूम और एक किचन है. ये सभी सुविधाएं आपको एक पोर्टेबल स्ट्रक्चर के अंदर मिलने वाली हैं. 

सुविधा और आराम भी मिलेगा 

ये पूर्वनिर्मित घर सुविधा और आराम बढ़ाने के लिए डिजाइन किए गए हैं. ये आसान ट्रांसपोर्टेशन और मल्टी-विंडो/दरवाजा सेटअप के साथ मिलते हैं. साथ ही ऐसे लोग जो घर बदलते रहते हैं, लेकिन अपने आराम के साथ समझौता नहीं करना चाहते उनके लिए ये बेहतर ऑप्शन है. उन लोगों के लिए ये काफी फ्लेक्सिबल ऑप्शन है. इसके अलावा, पूरी इलेक्ट्रिक वायरिंग, गर्म और ठंडे पानी की सप्लाई, ड्रेनेज सिस्टम और इन्सुलेशन पाइप जैसी चीजें इन घरों को और भी रहने योग्य बनाती हैं. 

अमेजन के अलावा और भी कंपनियां दे रही हैं सुविधाएं 

जहां अमेजन पूर्वनिर्मित घरों को खरीदने के लिए एक सुविधाजनक मंच दे रहा है, वहीं BOXABL जैसी अन्य कंपनियां भी ऑनलाइन रिटेल के माध्यम से और उसके बाहर भी ऐसे प्रोडक्ट पेश कर रही है. बता दें, BOXABL कंपनी बड़े पैमाने पर छोटे घरों का उत्पादन करने में माहिर है. ये वो घर हैं जिन्हें आसानी से तोड़ा और जोड़ा जा सकता है. 

हालांकि, पहले से बने घर जल्दी बन जाते हैं और इन्हें एक से दूसरी जगह ले जाना आसान होता है. लेकिन इनके साथ चुनौतियां भी काफी हैं. पारंपरिक घरों की तुलना में ये घर तूफान, बाढ़, भारी बर्फबारी जैसी प्राकृतिक आपदाओं को नहीं झेल पाते हैं.