scorecardresearch

GOOD NEWS: अब Paytm पर भी मिलेगी प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की जानकारी, ऐसे चेक करें योग्यता

पेटीएम ऐप के जरिए उपयोगकर्ता अब उन निजी और सरकारी अस्पतालों तक भी पहुंच सकते हैं जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ प्रदान करते हैं. आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य 'स्वास्थ्य क्षेत्र में डिजिटल परिवर्तन' करना है.

Paytm Paytm
हाइलाइट्स
  • योजना में हर परिवार को 5 लाख का मुफ्त वार्षिक स्वास्थ्य कवर

  • पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ी जानकारी अब आप पेटीएम ऐप पर जाकर भी ले सकते हैं.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अब पीएम पर भी उपलब्ध है. पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ी जानकारी अब आप पेटीएम एप पर जाकर भी ले सकते हैं. आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य 'स्वास्थ्य क्षेत्र में डिजिटल परिवर्तन' करना है.

स्वास्थ्य सेवा में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ये कदम उठाया गया है. पेटीएम ऐप के जरिए अब उपयोगकर्ता उन निजी और सरकारी अस्पतालों की लिस्ट देख सकते हैं जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ प्रदान करते हैं. उपयोगकर्ता अपने फोन से ही सीधे अस्पताल को अपने स्वास्थ्य कवर का विवरण दिखा सकते हैं. इससे आपके समय की भी बचत होगी.

पेटीएम के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, हम भारत में डिजिटल समावेश को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. पेटीएम ऐप पर पीएमजेएवाई स्वास्थ्य कवर का एकीकरण पात्र उपयोगकर्ताओं को सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं तक निर्बाध पहुंच प्रदान करेगा.

पेटीएम ऐप पर PMJAY के लिए आप पात्र हैं या नहीं..ऐसे चेक करें

  • पेटीएम ऐप में लॉग इन करें

  • पेटीएम हेल्थ के तहत पीएमजेएवाई विकल्प पर क्लिक करें या सर्च बार पर पीएमजेएवाई खोजें

  • Check Eligibility option पर क्लिक करें

  • अपना राज्य दर्ज करें

  • विवरण भरें यानी नाम, राशन कार्ड, एचएचडी नंबर, मोबाइल नंबर और आरएसबीवाई यूआरएन

  • परिवार के सदस्यों के साथ उपयोगकर्ता विवरण आपके सामने आ जाएगा.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का विस्तार 40 करोड़ से अधिक लोगों तक करने की है. यह योजना हर परिवार को 5 लाख रुपये का मुफ्त वार्षिक स्वास्थ्य कवर प्रदान करती है. योजना के तहत मरीज के अस्पताल में भर्ती होने का खर्च, अस्पताल के बाद की देखभाल, भोजन, दवा, डायग्नोस्टिक और टेस्ट की सुविधाएं भी कवर की जाती हैं. इसमें कोविड-19 का इलाज भी शामिल है.