scorecardresearch

भारत में BMW की नई कार लॉन्च, 4.3 सेकेंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ने वाली कार की खासियत जानिए

BMW XM सिर्फ 4.3 सेकेंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है. इस कार से एक घंटे में दिल्ली से ऋषिकेश जा सकते हैं. इस गाड़ी की डिलीवरी मई 2023 में शुरू हो जाएगी.

भारत में BMW XM कार लॉन्च (Photo/ BMW India) भारत में BMW XM कार लॉन्च (Photo/ BMW India)
हाइलाइट्स
  • एक घंटे में दिल्ली से ऋषिकेश पहुंचाएगी कार

  • इलेक्ट्रिक मोड में 88 किलोमीटर जा सकती है कार

बीएमडब्ल्यू ने भारत में सबसे पावरफुल कार लॉन्च की है. इसका इंजन फॉर्च्यूनर से दो गुना ताकतवर है. BMW की ये दमदार SUV सिर्फ 4.3 सेकेंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है. इस कार का नाम BMW XM नाम दिया गया है. इसकी एक्स शोरूम कीम 2.6 करोड़ रुपए है. इस साल सिंतबर में कंपनी ने कार लॉन्चिंग का ऐलान किया था और अब कंपनी ने इस वादे को पूरा कर दिया है. इस गाड़ी की डिलीवरी मई 2023 में शुरू हो जाएगी. 

एक घंटे में दिल्ली से ऋषिकेश पहुंचाएगी कार-
बीएमडब्ल्यू की इस नई कार का इंजन ज्यादा पावरफुल है. इसका इंजन फॉर्च्यूनर से दो गुणा ताकतवर है. इसमें 404 लीटर ट्वीन टर्बो वी8 इंजन लगाया गया है. इसके इंजन में इलेक्ट्रिक मोटर भी फिट किया गया है. जिसको बैटरी से पावर मिलती है. कंपनी का दावा है कि ये ताकतवर कार सिर्फ 4.3 सेकेंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है. जबकि इसकी टॉप स्पीड 270 किलोमीटर प्रति घंटे है. दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी 270 किलोमीटर है. अगर स्पीड के हिसाब से देखा जाए तो ये कार एक घंटे में दिल्ली से ऋषिकेश पहुंचा देगी.

कार में मिलने वाले फीचर्स-
बीएमडब्ल्यू एक्सएम में इंस्ट्रूमेंट पैनल के ऊपर हिस्से के लिए कॉफी ब्राउन विंटेज लेदर में इंटीरियर फिनिश किया गया है. जबकि सॉफ्ट लेदर में डोर ट्रिम पैनल हैं. इसमें फोर-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और हैंड्स फ्री टेलगेट और भी बेहतर है. इसमें 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 14.9 इंच का टचस्क्रीन है. केबिन में कई एडवांस और लग्जरी फीचर्स भी जोड़े गए हैं. इसके अलावा इसमें आई-ड्राइव 8 सॉफ्टवेयर, एडीएएस तकनीक, एंबिएंट लाइट की सुविधा है. इसके अलावा मुसाफिरों को अच्छे से म्यूजिक इन्जॉय करने की भी सुविधा है. इसमें क्लाइमेट कंट्रोल और हर्मन का साउंड सिस्टम लगाया गया है. 

इलेक्ट्रिक मोड में 88 किलोमीटर जा सकती है कार-
इस कार को इलेक्ट्रिक मोड में 88 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. इस कार में एक छोटा बैटरी पैक भी दिया गया है. जो 25.7 kWh बैटरी पैक से लैस है. इस बैटरी को 7.4 kW एसी फास्ट चार्जर से चार्ज किया जा सकता है.
ये कार 1978 में लॉन्च किए गए फेमस M1 के बाद M ब्रांड के तहत 
एक्सएम दूसरा स्टैंडअलोन उत्पाद है. एक्सएम प्लग इन हाइब्रिड तकनीक के साथ एम ब्रांड से आने वाली पहली एसयूवी भी है.

ये भी पढ़ें: