scorecardresearch

Metro में सफर करने वालों के लिए गुड न्यूज! व्हाट्सएप से कर सकेंगे अपना टिकट बुक, नहीं खड़ा होना पड़ेगा लाइन में, जानें पूरा प्रोसेस 

Metro e-Tickets: मेट्रो में सफर करने वालों के लिए गुड न्यूज है. अब यात्री व्हाट्सएप से ही अपना टिकट बुक कर सकेंगे. उन्हें इसके लिए किसी तरह की लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा.

Metro Metro
हाइलाइट्स
  • मेट्रो में सफर करने वालों के लिए गुड न्यूज है

  • अब यात्री व्हाट्सएप से ही अपना टिकट बुक कर सकेंगे.

जो लोग रोजा अपने ऑफिस जाने के लिए या एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए गुड न्यूज है. टिकट बुक करने, खरीदने, कैंसिल करने या टॉपअप करने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए व्हाट्सएप बिजनेस ने मेट्रो रेल सर्विस के साथ पार्टनरशिप की है. इसके अलावा, यूजर के पास दूसरी जानकारियां जैसे कि ट्रेन का शेड्यूल, रूट मैप, किराया और बहुत कुछ होगा. 

बताते चलें कि ये सर्विस बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद और पुणे में यात्रियों के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी. व्हाट्सएप ने इसके लिए बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL), मुंबई मेट्रो, पुणे मेट्रो और L&T मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड के साथ साझेदारी की है. 

बैंगलोर मेट्रो के यात्री कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल  

बैंगलोर में नम्मा मेट्रो का उपयोग करने वाले यात्री अंग्रेजी या कन्नड़ में चैट कर सकेंगे. वे टिकट खरीदने या कैंसल करने के लिए एंड-टू-एंड क्यूआर टिकटिंग सर्विस का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा वे रिचार्ज डिटेल, कार्ड की जानकारी आदि देख सकेंगे. साथ मेट्रो कार्ड रिचार्ज भी कर सकेंगे. 

चैटबॉट को एक्टिव करने के लिए, यूजर "https://wa.me/+918105556677" पर "Hi" भेज सकते हैं. 

मुंबई मेट्रो के यात्री कैसे करें इस्तेमाल? 

मुंबई मेट्रो में रोज यात्रा करने वाले लोग भी व्हाट्सएप के माध्यम से ई-टिकट खरीद सकते हैं. ई-टिकट में किराया और जारी करने की तारीख जैसी महत्वपूर्ण जानकारी होगी और इसे ऑटोमेटेड फेयर कलेक्शन गेट से वेरीफाई करने की आवश्यकता होगी. इस प्रोसेस को शुरू करने के लिए बस आपको 'https://wa.me/+918105556677' नंबर पर 'Hi' भेजना होगा. 

पुणे मेट्रो के यात्रा खरीदें ऐसे ई-टिकट 

पुणे मेट्रो के यात्री चैटबॉट नंबर के माध्यम से ई-टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए बस उन्हें "https://wa.me/+918105556677" पर "Hi" भेजना होगा.

हैदराबाद मेट्रो के यात्री क्या करें? 

बाकी दूसरे यात्रियों की तरह ही हैदराबाद मेट्रो के यात्री भी ई-टिकट बुक कर सकते हैं. URL प्राप्त करने के लिए चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकेंगे. बता दें, ये केवल 5 मिनट के लिए भी वैध होगा. यह URL तब एंड-टू-एंड डिजिटल पेमेंट टिकट बुकिंग को इनेबल कर देगा. इसेक लिए "https://wa.me/+918105556677" पर "हाय" भेज दें.