scorecardresearch

Brimstone Missiles: यूक्रेन को 600 ब्रिमस्टोन मिसाइल देगा ब्रिटेन, जानिए क्या है इसकी खासियत

रूस और यूक्रेन का युद्ध करीब 11 महीनों से चल रहा है. यूक्रेन लगातार रूस को टक्कर दे रहा है. इसमें उसको यूरोपीय देशों की मदद मिल रही है. एक बार फिर ब्रिटेन ने हथियारों की मदद का ऐलान किया है और यूक्रेन को 600 ब्रिमस्टोन मिसाइल भेजने जा रहा है.

ब्रिमस्टोन मिसाइल की खूबियां (Photo/Wikipedia) ब्रिमस्टोन मिसाइल की खूबियां (Photo/Wikipedia)

रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन को यूरोपीय देशों की तरफ से हथियारों की मदद मिल रही है. अब ब्रिटेन ने एक बड़ी मदद का ऐलान किया है. ब्रिटेन ने 600 ब्रिमस्टोन मिसाइल भेजने जा रहा है. जब से रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू हुआ है, तब से लेकर अब तक ब्रिटेन 19.3 बिलियन डॉलर की मिलिस्ट्री मदद यूक्रेन को भेज चुका है. इस बार ब्रिटेन से भेजी गई ब्रिमस्टोन मिसाइल बहुत ही खतरनाक है और दुश्मनों को संभलने का मौका नहीं देती है. चलिए आपको इस घातक मिसाइल की खूबियों के बारे में बताते हैं.

क्यों खास है ब्रिमस्टोन मिसाइल-
ब्रिमस्टोन मिसाइल की लंबाई करीब 2 मीटर है. इसमें आधुनिक एयरफ्रेम और अपडेटेट साफ्टवेयर लगाया गया है. इसे मिलिस्ट्री व्हिकल से लेकर हवा तक से लॉन्च किया जा सकता है. जमीन से लॉन्च करने पर इसकी मारक रेंज 13 किलोमीटर तक है. इस दायरे में आने वाले दुश्मन को तबाह कर देती है. अगर एयरक्राफ्ट से इसे फायर किया जाएगा तो इसकी रेंज 60 किलोमीटर तक होगी. अगर हेलिकॉप्टर से इसको दुश्मन पर छोड़ा जाएगा तो ये 40 किलोमीटर के दायरे में अचूक निशाना लगाएगी. 

टारगेट नहीं चूकती है मिसाइल-
ब्रिमस्टोन मिसाइल की कीमत बहुत ही ज्यादा है. एक मिसाइल डेढ़ करोड़ से ज्यादा की है. ये लेजर गाइडेड मिसाइल है. ये लेजर वेपन को ट्रैक भी कर सकती है और तबाह भी कर सकती है. इस मिसाइल के वॉरहेड में लेजर गाइडेड ट्रैकिंग सिस्टम लगा हुआ है, जिसकी मदद से मिसाइल अपना टारगेट खुद सेट करती है. मौसम खराब हो या हालात विपरीत, ये मिसाइल अपना टारगेट कभी नहीं चूकती है. 

तबाही झेल चुका है इराक और सीरिया-
ब्रिमस्टोन मिसाइल का इस्तेमाल सीरिया और इराक में किया जा चुका है. इस मिसाइल से बड़ी तबाही मची थी. इस मिसाइल के हमलों ने आतंकियों की कमर तोड़ दी थी. साल 2015 में ब्रिटिश सेना ने इसे आईएसआईएस के ठिकानों पर गिराया था. ऐसा नहीं है कि ब्रिटेन इस मिसाइल को पहली बार यूक्रेन को दे रहा है. इससे पहले भी ब्रिटेन ने इस मिसाइल को यूक्रेन भेज चुका है.

ये भी पढ़ें: