scorecardresearch

Bullet Train Vs Vande Bharat Express: बुलेट ट्रेन से कितनी अलग है वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए किसमें क्या है खास

मेक इन इंडिया क तहत निर्मित स्वदेशी वंदे भारत ट्रेन दौड़ने लगी है. बीते दिनों दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के ऊना के बीच चौथे वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत की गई

हाइलाइट्स
  • बुलेट ट्रेन की स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा है

  • 40% कम महंगी है वंदे भारत

भारत में लोग लंबे समय से बुलेट ट्रेन आने का इंतजार कर रहे हैं. इस बीच देश में निर्मित वंदे भारत ट्रेन लोगों को सेवा देने के लिए तैयार है. हाल ही में भारत की स्वदेशी ट्रेन चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस लॉन्च की गई. ये नई दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के ऊना के बीच चलेगी. देश की पहली बुलेट ट्रेन सेवा जल्द ही मुंबई और अहमदाबाद के बीच शुरू होगी. 

कैसे अलग हैं दोनों?
रेल मंत्रालय के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड बुलेट ट्रेन से कम है. हालांकि, इसने 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार का ट्रायल 52 सेकेंड में पूरा किया, जबकि बुलेट ट्रेन ने 54.6 सेकेंड का समय लिया. इस नई ट्रेन की टॉप स्पीड 180 किमी प्रति घंटा है. वहीं बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने की बात कही जा रही है.

वंदे भारत की खासियत?
1. वंदे भारत ट्रेन को मेक इन इंडिया परियोजना के हिस्से के रूप में चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में डिजाइन और निर्मित किया गया था.

2. वंदे भारत एक्सप्रेस के नए डिजाइन में एयर प्यूरिफिकेशन के लिए फोटोकैटलिटिक अल्ट्रा वायलेट एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम लगाया गया है.

3. इसमें तीन घंटे का बैटरी बैकअप होगा और इसका वजन 430 टन से घटाकर 290 टन किया जाएगा. राइडिंग कम्फर्ट को मापने वाले इस राइड इंडेक्स को बढ़ाकर 3.2 कर दिया गया है.

4. ट्रेन में सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन है, यानी कोई बाहरी इंजन नहीं है. एक्जीक्यूटिव कोच की कुर्सियां 360 डिग्री तक घूम सकती हैं.

5. वंदे भारत एक्सप्रेस किसी भी आयातित ट्रेन की तुलना में 40% कम महंगी है.

6. वंदे भारत ट्रेन के पहले रेक को बनाने में 100 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. इसे पूरा करने में 18 महीने लगे.

7. वंदे भारत में 32 इंच के एलसीडी टीवी हैं. 15% अधिक ऊर्जा और ट्रैक्शन मोटर की धूल रहित शुद्ध वायु शीतलन के साथ यात्रा अधिक आरामदायक होगी.

कितना होगा किराया?
 दिल्ली से कटरा जाने वाली एसी चेयर कार की कीमत 1630 रुपये है, जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर व्हीकल की कीमत करीब 3000 रुपये है.सबसे पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलती है. दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली को कटरा से जोड़ती है. तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गांधीनगर राजधानी को मुंबई सेंट्रल से जोड़ती है. चौथी वंदे भारत ट्रेन ने हाल ही में नई दिल्ली और ऊना, हिमाचल प्रदेश के बीच शुरू की गई है.

कितनी अलग है जापानी बुलेट ट्रेन?
1. ईस्ट जापान रेलवे कंपनी के पास शिंकानसेन E5 सीरीज (Shinkansen E5 Series) बुलेट ट्रेन है. पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर पर चलेगी. भारत में एक बुलेट ट्रेन के 320 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलने की उम्मीद है.

2. एक बुलेट ट्रेन 800 यात्रियों को ले जा सकती है. यदि परियोजना सफल होती है, तो आवश्यकता पड़ने पर बैठने की क्षमता को 1250 तक बढ़ाया जा सकता है.

3.एक विमान की तरह, बुलेट ट्रेन में दो वर्ग होंगे. एक्जीक्यूटिव क्लास और इकोनॉमी क्लास. इकोनॉमी और 3+2 कॉन्फ़िगरेशन में सीटें उपलब्ध होंगी.

4. इकोनॉमी क्लास के अलावा, एक्जीक्यूटिव क्लास के पास ज्यादा सुविधाएं होंगी. एग्जीक्यूटिव क्लास की सीटें ज्यादा आरामदायक होंगी और इन कोचों में 2+2 सीटिंग शामिल होगी.

5. भारतीय रेलवे के अनुसार, बुलेट ट्रेन में घूमने वाली सीटें भी शामिल होंगी, जिससे यात्रियों के लिए यात्रा और सुखद हो जाएगी.

6. भारतीय रेलवे के अनुसार, बुलेट ट्रेन का किराया एयरलाइन के किराए से कम होगा और राजधानी एसी के दो स्तर हो सकते हैं. इस ट्रेन में एसी, टीवी, ऑटोमेटिक डोर, हाई क्लास पेंट्री वॉशरूम, वाई-फाई और प्लास्टिक बॉटल क्रशर मशीन जैसी हर चीज होगी.
 

ये भी पढ़ें: