scorecardresearch

चीन कर रहा है Space के क्षेत्र में खुद को मजबूत, अब समुद्र से करेगा रॉकेट लॉन्च

533 फीट (162.5 मीटर) लंबा, 131 फीट (40 मीटर) चौड़ा ये "नए प्रकार के रॉकेट लॉन्चिंग वेसल” (Launching vessel) का निर्माण पूर्वी तट पर शेडोंग प्रांत के हैयांग किया जा रहा है. ये नया शिप 2022 तक आने की उम्मीद है.

Photo: West east space Photo: West east space
हाइलाइट्स
  • नए प्रकार के Rocket Launching vessel का निर्माण पूर्वी तट पर शेडोंग प्रांत के हैयांग में किया जा रहा है

  • इस साल, 2021 में अब तक चीन 41 बार रॉकेट लॉन्च कर चुका है.

  • ‘स्मार्ट ड्रैगन 3’ के 2022 में लॉन्च होने की उम्मीद

चीन अपनी एडवांस टेक्नोलॉजी और नए प्रयासों के लिए जाना जाता है. स्पेस (Space) के क्षेत्र में वह खुद को और मजबूत कर रहा है. अब इसी कड़ी में चीन एक नया एक्सपेरिमेंट कर रहा है. वह सैटेलाइट लॉन्च करने और रॉकेट स्टेज को बूस्ट करने के लिए एक ऐसा शिप डिजाइन कर रहा है जिससे समुद्र से अंतरिक्ष में रॉकेट को लॉन्च किया जा सकेगा. 

अगले साल आने की है उम्मीद
 
533 फीट (162.5 मीटर) लंबा, 131 फीट (40 मीटर) चौड़े इस "नए प्रकार के रॉकेट लॉन्चिंग वेसल” (Launching vessel) का निर्माण पूर्वी तट पर शेडोंग प्रांत के हैयांग में किया जा रहा है. इस नए शिप के अगले साल 2022 तक आने की उम्मीद है. स्पेसपोर्ट के सोशल मीडिया चैनल के अनुसार,  इसमें एकीकृत लॉन्च सपोर्ट इक्विपमेंट्स होंगे जो "स्मार्ट ड्रैगन" (Smart dragon) जैसे बड़े रॉकेट को लॉन्च करने में सक्षम होंगे. 

रॉकेट की फर्स्ट स्टेज रिकवरी के लिए भी हो सकेगा इस्तेमाल 

भविष्य में इस लॉन्चिंग वेसल को रॉकेट की पहले स्टेज की रिकवरी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ये ठीक उसी तरह होगा जैसे स्पेसएक्स के स्पेसपोर्ट ड्रोन शिप, फाल्कन 9 और फाल्कन हेवी रॉकेट को फर्स्ट स्टेज लैंडिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं.

इससे पहले भी कर चुका है Sea Launch 

चीन इससे पहले भी कई समुद्री लॉन्च कर चुका है. सितंबर 2020 में कनवर्टेड बार्ज का उपयोग करके येलो सी (Yellow sea) से ‘लॉन्ग मार्च 11 सॉलिड रॉकेट’ के दो समुद्री लॉन्च किए हैं. इन मिशन को लॉन्च करने के बाद चीन, अमेरिका के बाद समुद्री लॉन्च करने वाला तीसरा देश बन गया है.

चीन के मुख्य स्पेस कांट्रेक्टर ने साल की शुरुआत में कहा था कि उन्होंने ‘लॉन्ग मार्च 11’ के दो से तीन समुद्री लॉन्च की योजना बनाई है, लेकिन अब तक कोई भी नहीं हुआ है.  शिप के बन जाने से चीन के दूसरे 4 मेन लॉन्चिंग सेंटर्स पर कम दबाव पड़ेगा.  

इस साल, 2021 में अब तक चीन 41 बार रॉकेट लॉन्च कर चुका है. इस लॉन्च के साथ चीन ने अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है, जिसने अब तक 39 ऑर्बिटल लॉन्च किये हैं. 

‘स्मार्ट ड्रैगन 3’ के 2022 में लॉन्च होने की उम्मीद 

चाइना रॉकेट कंपनी लिमिटेड, भी सॉलिड रॉकेट्स की ‘स्मार्ट ड्रैगन’ सीरीज विकसित कर रहा है. ‘स्मार्ट ड्रैगन 3’ के 2022 में लॉन्च होने की उम्मीद है. यह रॉकेट 31 मीटर लंबा, 64 फीट चौड़ा होगा, जो लॉन्ग स्मार्ट ड्रैगन 1 की तुलना में बहुत बड़ा होगा. बता दें, इसे 2019 में पहली बार लॉन्च किया गया था.

ये भी पढ़ें