scorecardresearch

Cyber Security and AI: आपके पासवर्ड को बस एक मिनट में क्रैक कर देगा AI, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित 

Cyber Security and AI: हर कोई अपनी प्राइवेसे को लेकर काफी सजग रहता है. ऐसे में आपको अपना पासवर्ड काफी मजबूत रखना जरूरी है. क्योंकि AI बस एक मिनट में इसे क्रैक कर सकता है.

Cyber Security and AI Cyber Security and AI
हाइलाइट्स
  • पासवर्ड को बनाएं सबसे ज्यादा सुरक्षित

  • एक मिनट में क्रैक कर देगा AI

होम सिक्योरिटी हीरोज ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक स्टडी की है. आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले 50 प्रतिशत से अधिक पासवर्ड को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से एक मिनट से भी कम समय में क्रैक किया जा सकता है. इस स्टडी में 15,680,000 पासवर्डों की लिस्ट को चेक करने के लिए PassGAN नामक एआई पासवर्ड क्रैकर का उपयोग किया गया. इससे पता चला कि  51 प्रतिशत कॉमन पासवर्ड एक मिनट से भी कम समय में क्रैक हो सकते हैं, जबकि 65 प्रतिशत पासवर्ड एक घंटे के भीतर क्रैक किए जा सकते हैं. इसके अलावा, स्टडी से यह भी पता चला कि 81 प्रतिशत पासवर्ड एक महीने के भीतर क्रैक हो सकते हैं.

जबकि एआई असल में एक मिनट से भी कम समय में आपके पासवर्ड का अनुमान लगा सकता है. हालांकि, यह तभी संभव है जब आप छोटे कैरेक्टर वाले कॉमन पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हों. उदाहरण के लिए, आपका फोन नंबर, जन्म तिथि आदि. दूसरी ओर, जिन पासवर्ड में आप स्पेशल कैरेक्टर, सिम्बल, आदि इस्तेमाल करते हैं उन पासवर्ड को क्रैक करने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है. 

कौन से पासवर्ड हैं सबसे ज्यादा सुरक्षित?

आगे स्टडी में कहा गया है कि 18 या ज्यादा कैरेक्टर वाले पासवर्ड आमतौर पर एआई पासवर्ड क्रैकर्स से सुरक्षित होते हैं. इस लंबाई के पासवर्ड जिनमें केवल नंबर होते हैं, उन्हें क्रैक करने में कम से कम 10 महीने लगते हैं. इस बीच, सिंबल, नंबर्स, अपरकेस और लोअरकेस लेटर्स वाले पासवर्ड सबसे सुरक्षित हैं, क्योंकि उन्हें क्रैक करने में 6 क्विंटलियन साल तक लग सकते थे.

कैसे सुरक्षित रहें?

सेफ रहने के लिए, अनुमान लगाने में आसान और कॉमन पासवर्ड से बचें, विशेष रूप से वे जिनमें केवल नंबर्स हों. सबसे अच्छा है कि ऐसे पासवर्ड का चयन करें जो लंबाई में कम से कम 15 कैरेक्टर हों, नंबर्स, अपर केस और लोअरकेस अक्षरों का मिश्रण हो. अगर आपको इस प्रकार के पासवर्ड याद रखने में परेशानी हो तो आप पासवर्ड मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं.