scorecardresearch

Delhi Metro DMRC Travel App: आ गया दिल्ली मेट्रो का DMRC Travel ऐप, अब घर बैठे खरीद सकते हैं टिकट, जानें प्रोसेस

अब आप घर या फिर ऑफिस से ही दिल्ली मेट्रो की टिकट को बुक कर सकते हैं. इसके लिए दिल्ली मेट्रो ने अपना एक ऐप लेकर आया है. जिसकी मदद से कहीं से भी दिल्ली मेट्रो की टिकट को बुक किया जा सकता है. इसके साथ ही इस ऐप को और भी दूसरे फीचर्स से लैस किया गया है.

Delhi Metro DMRC Travel App Delhi Metro DMRC Travel App

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने मेट्रो में यात्रा करना अब और आसान कर दिया है. दिल्ली मेट्रो ने एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है, जिसके चलते अब आपको मेट्रो की टिकट खरीदने के लिए लाइन में नहीं लगाना पड़ेगा. इस ऐप की मदद से ही आप मेट्रो की टिकट खरीद सकते हैं. दिल्ली मेट्रो की तरफ से जारी किए गए ऐप का नाम DMRC Travel है. इस ऐप को मेट्रो भवन में शुक्रवार को डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने लॉन्च किया. फिलहाल इस ऐप का इस्तेमाल सिर्फ एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध है. जल्द ही iOS के लिए  प्लेटफॉर्म पर भी लॉन्च किया जाएगा.

इन फीचर्स से है लैस
दिल्ली मेट्रो की तरफ से लॉन्च किए गए ट्रैवल ऐप आपको मेट्रो टिकट बुक करने की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही इसमें आपको टिकट बुक करने के लिए यूपीआई, क्रेडिट/डेबिट कार्ड और वॉलेट जैसे ऑप्शन मिलेंगे. इसके अलावा इसमें आपको फेयर कैलकुलेटर, स्टेशन इन्फॉर्मेशन, ट्रेवल प्लानर और स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने की भी सुविधा मिलेगी. इस ऐप की मदद से आप अपने रूट और इंटरचेंज स्टेशन के बारे में भी जान सकते हैं. इसके साथ ही अपने ट्रांजेक्शन की हिस्ट्री भी देख सकते हैं. एंड्रायड यूजर्स DMRC Travel ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

ऐप से ऐसे खरीद सकते हैं टिकट

  • इस DMRC Travel App से दिल्ली मेट्रो की टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले इसे आपको ऐप स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना होगा. 
  • इसके बाद आपको ऐप को ओपन करके अपना अकाउंट क्रिएट करें. इसके लिए आप जीमेल या फेसबुक का यूज सकते हैं. 
  • ऐप में लॉग-इन करने के बाद Book Ticket' ऑप्शन पर जाएं. 
  • अब आपको जिस स्टेशन से सफर शुरू करना है और जहां पर पहुंचना है सबमिट करने के बाद 'Book Ticket' पर क्लिक करें. 
  • बुक टिकट पर क्लिक करने के बाद आपको टिकट प्राइस, स्टॉप्स की संख्या और जर्नी टाइम दिखाई देगा. 
  • आपको कितनी टिकट चाहिए, वह नंबर सेलेक्ट करें. फिर टिकट प्राइस चेक करके कंफर्म कर दें. 
  • पेमेंट करने के लिए आप डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई में से अपने पसंदीदा पेमेंट मेथड से भुगतान कर सकते हैं.
  • टिकट बुक होने के बाद आपको ऐप में मोबाइल क्यूआर टिकट दिखाई देगा. क्यूआर टिकट को आप यात्रा के दौरान एंट्री और बाहर निकलने के दौरान एएफसी मशीन पर स्कैन कर सकते हैं.