scorecardresearch

Google Play से भूलकर भी डाउनलोड न करें ये 12 Apps, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित 

जब आप इन्हें एक बार डाउनलोड करते हैं तो ये आपके स्मार्टफोन पर वज्रस्पाई मैलवेयर फैला देते हैं. इसकी मदद से फ्रॉड करने वाला आपका सेंसिटिव डेटा ले सकता है. ये आपके पर्सनल मैसेज, लोकेशन, फाइलें और कॉन्टैक्ट को टारगेट करता है.

Cyber fraud Cyber fraud
हाइलाइट्स
  • भूलकर भी डाउनलोड न करें 12 ऐप्स

  • सुरक्षित ऐप डाउनलोड करें

इंटरनेट लोगों की जिंदगी आसान बना रहा है. लेकिन इसके साथ वो लोगों के लिए कई सारी मुश्किलें भी पैदा कर रहा है. इन्हीं में से एक है साइबर अपराध. साइबर क्राइम के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं. साइबर अपराधी अब ऐप्स के माध्यम से यूजर्स को निशाना बना रहे हैं. Google Play जैसे प्लेटफॉर्म लाखों एप्लिकेशन होस्ट करते हैं, लेकिन फिर भी कहीं न कहीं सुरक्षा में चूक हो रही है. यूं तो Google का प्ले प्रोटेक्ट प्रोग्राम यूजर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने का प्रयास करता है, लेकिन कुछ ऐप्स ऐसे हैं जो लोगों के डिवाइस में घुसपैठ करने में कामयाब हो रहे हैं. 

वज्रस्पाई करता है टारगेट

साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET द्वारा किए गए एक हालिया अध्ययन में रिमोट एक्सेस ट्रोजन (RAT) वज्रस्पाई (VajraSpy) के साथ एम्बेडेड 12 एप्लिकेशन का पता चला है. जासूसी के लिए डिजाइन किया गया, वज्रस्पाई मुख्य रूप से यूजर्स को टारगेट करता है. इस तरह के ऐप कहीं न कहीं लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. जिसके बारे में लोग नहीं जानते हैं. 

एक बार डाउनलोड होने के बाद, ये 12 ऐप्स आपके स्मार्टफोन पर वज्रस्पाई मैलवेयर फैला देते हैं. ये सॉफ्टवेयर आपके डिवाइस पर स्टोर हुए सेंसिटिव डेटा को निकालने में सक्षम है. ये आपके पर्सनल मैसेज, जगह की जानकारी, फाइलें और कॉन्टैक्ट को निशाना बनाता है. 

किस ऐप्स से बचकर रहें?

हालांकि, Google ने इनमें से ज्यादातर खतरनाक एप्लिकेशन को अपने Play Store से हटा दिया है. लेकिन फिर भी यूजर्स को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है. अगर निम्नलिखित ऐप्स किसी डिवाइस पर मौजूद हैं तो उन्हें तुरंत अनइंस्टॉल करना जरूरी है-

1. ग्लोचैट (GlowChat)

2. टिकटॉक (TikTalk)

3. हेलो चैट (Hello Chat)

4. क्विक चैट (Quick Chat)

5. मीटमी (MeetMe)

6. रफाकत (Rafaqat)

7. वेव चैट (Wave Chat)

8. निडस (Nidus)

9. योहू टॉक (Yohoo Talk)

10. चिट चैट (Chit Chat)

11. लेट्स चैट (Let's Chat)

12. प्रिवी टॉक (Privee Talk)

सुरक्षित ऐप डाउनलोड सुनिश्चित करना

बढ़ते साइबर अपराधों के बीच, यूजर्स को अपनी सुरक्षा के लिए सावधानी बरतनी चाहिए. ऐप डाउनलोड के लिए कुछ जरूरी बातें अपने ध्यान में रखें- 

-डाउनलोड सीमित करें: संभावित खतरों के जोखिम को कम करने के लिए अनावश्यक ऐप्स डाउनलोड करने से बचें. 

-रिव्यू करें और वेरीफाई करें: उनकी विश्वसनीयता का आकलन करने के लिए इंस्टॉलेशन से पहले ऐप रिव्यू और डिटेल्स को अच्छी तरह से पढ़ें. अच्छे से वेरीफाई करने के बाद ही डाउनलोड करें.

-परमिशन की जांच करें: ऐप परमिशन की जांच करें कि वे ऐप अच्छे से फंक्शन करते हैं या नहीं.