scorecardresearch

एग्जाम अलर्ट से लेकर करंट अफेयर्स तक, हर तरह से UPSC की तैयारी में मदद करेंगे ये Mobile Apps

आज डिजिटल जमाने में लोग सरकारी परीक्षाओं की तैयारी भी ऑनलाइन करते हैं. बहुत सी मोबाइल एप्लिकेशन हैं जो आपको UPSC की तैयारी में मदद कर सकता है.

Representational Image Representational Image

हम सब जानते हैं कि यूपीएससी भारत की सबसे महत्वाकांक्षी और कठिन परीक्षाओं में से एक है. हर साल लाखों लोग यूपीएससी का एग्जाम देते हैं लेकिन सफलता कुछ को ही मिलती है. इसलिए सही तैयारी और मार्गदर्शन के बिना इसे क्रैक करना लगभग असंभव है. 

हालांकि, तकनीक ने यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी के लिए स्टडी कंटेट तक पहुंचना आसान बना दिया है. इंटरनेट पर बहुत सारी एंड्रॉइड और आईओएस एप्लिकेशन हैं जो यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी में आपकी मदद करेंगे.

ऑनलाइन तैयारी (Online Tyari)
यूपीएससी की तैयारी में मदद करने के लिए ऑनलाइन तैयारी फेमस स्मार्टफोन एप्स में से एक है. अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो यह आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी. न केवल यूपीएससी परीक्षाओं के लिए, बल्कि ऑनलाइन तैयारी आपको कई अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे एसएससी, रेलवे परीक्षा, बैंकिंग, आईएएस, राज्य स्तरीय परीक्षा और अन्य के लिए खुद को तैयार करने में मदद करता है.

आप अपने Android पर Google Play Store से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. यहां पर आपको करेंट अफेयर्स, ई-बुक्स/पत्रिकाएं (पीडीएफ) और ऑनलाइन मॉक टेस्ट आदि मिलेंगे. साथ ही, स्टडी मटेरियल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है. 

2. क्लियर आईएएस (ClearIAS)
ClearIAS भारत में एक और सबसे अच्छी और लोकप्रिय वेबसाइट है और UPSC परीक्षाओं की तैयारी में मदद करने वाली खास एप है. यहां उम्मीदवारों और यूजर्स को कोचिंग, मार्गदर्शन, रणनीति, किताबें, मॉक एग्जाम, शैक्षणिक सामग्री आदि उपलब्ध कराते हैं. आप अपने Android और iOS पर ClearIAS एप डाउनलोड कर सकते हैं. 

3. आईएएस बाबा (IASbaba)
IIT/IIM ग्रेजुएट्स ने UPSC स्टडी कंटेंट के साथ अन्य छात्रों की मदद करने के लिए IASbaba को लॉन्च किया है. आईएएस बाबा यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी के लिए सबसे तेजी से विकसित और सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है. यह आपकी यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए अधिक स्मार्ट और गुणवत्तापूर्ण तरीके प्रदान करता है क्योंकि यहां पर चुनने के लिए बहुत सारे स्टडी पैकेज हैं. यहां आपको करंट अफेयर्स, ऑल इंडिया रेडियो डिस्कशन, प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी), RSTV बिग पिक्चर - डिस्कशन, मासिक योजना, करंट अफेयर्स मासिक पत्रिका
आदि मिलते हैं. 

4. विजन आईएएस (Vision IAS)
अगर आप यूपीएससी या आईएएस परीक्षा जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको विजन आईएएस की आधिकारिक वेबसाइट और उनके एंड्रॉइड और आईओएस ऐप को जरूर देखना चाहिए. चूंकि ऐप/वेबसाइट सिविल सेवा के उम्मीदवारों के लिए डिज़ाइन की गई है, इसलिए आप उनकी शैक्षणिक टीम से लगभग हर संभव सहायता प्राप्त कर सकते हैं. विजन आईएएस आपके सपने को सच करने के लिए टीम वर्क, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन और इंटरएक्टिव लर्निंग सिस्टम प्रदान करता है. 

आप यहां इन्फोग्राफिक्स के माध्यम से करेंट अफेयर्स सीख सकते हैं. एप पर ऑनलाइन/लाइव स्ट्रीम क्लासेस देख सकते हैं और  ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं. डाउट होने पर टॉक टू एक्सपर्ट सेक्शन में जा सकते हैं.

5. सिविल्स डेली (Civils Daily)
सिविल्सडेली एत एप है जो आपकी यूपीएससी की तैयारी में मदद करता है. यहां आपको सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स आसानी से मिलते हैं. करंट अफेयर्स के अलावा, आपको आधिकारिक वेबसाइट और एंड्रॉइड ऐप से अखबार के संपादकीय, अध्ययन योजना, सरकारी योजनाओं पर नोट्स, कोर्स की किताबें आदि मिलती हैं.