scorecardresearch

एक बार फुल चार्ज करने पर 120 KM तक का सफर तय करेगा ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

EeVe Soul Electric Scooter: इस स्कूटर को यूरोपीय टेक्नोलॉजी का उपयोग करके बनाया गया है और कंपनी का मानना ​​है कि यह ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने और देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने में मदद करेगा. भारत में ईवीई सोल (EeVe SOUL) की कीमत 1,39,900 रुपये है और यह 2022 की शुरुआत में बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा.

EeVe Soul Electric Scooter EeVe Soul Electric Scooter
हाइलाइट्स
  • यह 2022 की शुरुआत में बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा

  • एक बार चार्ज करने पर 120 km से अधिक चला सकेंगे

  • पेट्रोल-डीजल पर होने वाले खर्च को करेगा कम

EeVe Soul Electric Scooter: दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर चर्चा तेज हो गई है. महंगे पेट्रोल-डीजल वाले वाहनों से हटकर लोग कुछ ऐसा खोज रहे हैं जो उन्हें सस्ता भी पड़े और किफायती भी. उसी कड़ी में इलेक्ट्रिक वाहन लोगों की पहली पसंद बन चुका है. ईवी इंडिया ने सोल (Soul) नाम का अपना एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है. कंपनी ने कहा है कि नया इलेक्ट्रिक स्कूटर अगले साल तक बाजार में आ जाएगा. उनका दावा है कि ये दोपहिया वाहनों का अनुभव बदल देगा. 

भारत में कितनी होगी कीमत?

आपको बता दें, इस स्कूटर को यूरोपीय टेक्नोलॉजी का उपयोग करके बनाया गया है और कंपनी का मानना ​​है कि यह ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने और देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने में मदद करेगा. भारत में ईवीई सोल (EeVe Soul Electric Scooter Price) की कीमत 1,39,900 रुपये है और यह 2022 की शुरुआत में बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा. कंपनी इस तीन साल की वारंटी के साथ देने वाली है.

एक बार चार्ज करने पर 120 किमी से अधिक चला सकेंगे

कंपनी ने इसकी घोषणा के समय कहा कि उनका लक्ष्य साल 2027 तक दो मिलियन इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन का है. सोल नाम का ये स्कूटर लिथियम फेरस फॉस्फेट (LFP) स्वैपेबल और डिटेचेबल बैटरी से चलने वाला होगा. ऐसे में कंपनी का दावा है कि स्कूटर की टॉप स्पीड 60 किमी प्रति घंटा होगी और एक बार चार्ज करने पर इसकी रेंज 120 किमी से अधिक होगी. 

यह स्कूटर IoT इनेबल्ड, एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम, GPS नेविगेशन, USB पोर्ट, कीलेस एक्सपीरियंस, रिवर्स मोड, सेंट्रल ब्रेकिंग सिस्टम जियो-टैगिंग और जियो-फेंसिंग सहित कई स्मार्ट फीचर्स के साथ आएगा. कंपनी का दावा है कि SOUL इलेक्ट्रिक स्कूटर को जीरो से फुल चार्ज होने में चार घंटे तक का समय लगेगा. 

पेट्रोल-डीजल पर होने वाले खर्च को करेगा कम 

ईवीई इंडिया के को-फाउंडर हर्षवर्धन डिडवानिया ने लॉन्चिंग के दौरान कहा, “ईवी इंडिया भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में क्रांति लाने के लिए काम करेगा. ये बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं के समाधान के साथ आएगा. भविष्य के लिए स्वच्छ, सुरक्षित और टिकाऊ स्कूटर के रूप में हम एक इको-फ्रेंडली इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर रहे हैं. ईवीई का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर कार्बन फुटप्रिंट और लगातार बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बोझ को कम करने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें