scorecardresearch

इलेक्ट्रिक वाहन को स्ट्रीट लाइट लैंप पोस्ट या चार्जिंग पोस्ट से कर सकेंगे चार्ज, दिल्ली में मिलेगी सड़कों पर कर्बसाइड चार्जिंग की सुविधा 

दिल्ली में कर्बसाइड चार्जिंग की सुविधा मिलने वाली है. इस तरह की लंदन और न्यूयॉर्क जैसे शहरों में मिलती है. इसी सिलसिले में होल ही में राजधानी में बैठक भी की गई. सरकार कई विभागों के साथ मिलकर ब्लू प्रिंट तैयार कर रही है.

Curbside Charging (Representational Image) Curbside Charging (Representational Image)
हाइलाइट्स
  • लंदन और न्यूयॉर्क जैसे शहरों में होती है ये सुविधा

  • 18 हजार चार्जिंग पॉइंट बनाने का रखा है लक्ष्य 

दिल्ली में अब इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए प्रमुख सड़कों पर कर्बसाइड चार्जिंग की सुविधा मिलेगी. दिल्ली सरकार कई विभागों के साथ मिलकर ब्लू प्रिंट तैयार कर रही है. कर्बसाइड चार्जिंग, विश्व स्तर पर एक उभरती हुई तकनीक है, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहन को सड़क के किनारे खड़ा कर स्ट्रीट लाइट लैंप पोस्ट या चार्जिंग पोस्ट के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है. डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन ने दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कर्बसाइड चार्जिंग इनस्टॉल करने के लिए बैठक की है. जिसमें इसकी जानकारी दी गई.

18 हजार चार्जिंग पॉइंट बनाने का रखा है लक्ष्य 

पिछले महीने, दिल्ली सरकार ने दिल्ली में चार्जिंग और स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 3 साल की कार्य योजना तैयार की थी. इसमें 18 हजार चार्जिंग पॉइंट बनाने का लक्ष्य रखा गया था. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कर्बसाइड चार्जिंग महत्वपूर्ण रणनीति है. इसके तहत मौजूदा सिविक और इलेक्ट्रिकल इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल किया जाता है.

पहले 100 कर्बसाइड चार्जर स्थापित किए जाएंगे 

बैठक में निर्णय लिया गया कि कर्बसाइड चार्जिंग के लिए लैंप पोस्ट और ऑन-स्ट्रीट पार्किंग की साइटों के करीब खाली पड़े सबस्टेशन का इस्तेमाल किया जाएगा. यह प्रक्रिया पायलट प्रोजेक्ट में सभी तीनों डिस्कॉम में 100 कर्बसाइड चार्जर स्थापित कर शुरू होगी. पायलट प्रोजेक्ट को डीडीसी के निर्देशन में डिजाइन किया जाएगा. पीडब्ल्यूडी सड़कों पर कर्बसाइड चार्जर लगाने की जिम्मेदारी डिस्कॉम की होगी.

पूरी दिल्ली में होगा इसका विस्तार 

दिल्ली में पीडब्ल्यूडी की 1,400 किलोमीटर लंबी सड़कें हैं, जिनमें करीब 1 लाख लैम्प पोस्ट हैं. पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद इसका पूरी दिल्ली में विस्तार किया जाएगा. दिल्ली की सभी प्रमुख सड़कों पर ईवी चार्जर लगाने का लक्ष्य है. कर्बसाइड चार्जिंग से दोपहिया और तिपहिया वाहनों को सुविधाजनक चार्जिंग का विकल्प‌ मिलेगा. इसके अलावा जिन आवासीय कॉलोनियों में पार्किंग की सुविधा ठीक नहीं है, वहां इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी.

लंदन और न्यूयॉर्क जैसे शहरों में होती है ये सुविधा

बैठक के दौरान आंकड़ा पेश किया गया कि विश्व स्तर पर लंदन और न्यूयॉर्क जैसे शहरों में कर्बसाइड चार्जिंग सफल रही है. वहां 30 से 50 फीसदी कार चालक रात में स्ट्रीट साइड पार्किंग का उपयोग करते हैं। यूके में 5,500 से अधिक कर्बसाइड ईवी चार्जर लगाए गए हैं, जिनमें से 80 फीसदी लंदन में ही हैं. न्यूयॉर्क ने भी इसी तरह के पायलट प्रोजेक्ट लागू किए हैं.

डिस्कॉम उन सड़कों की पहचान करेगा, जहां पायलट प्रोजेक्ट के तहत 100 ईवी चार्जर शुरू किए जा सकते हैं. परिवहन विभाग के ईवी सेल के साथ दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड (डीटीएल) इसके संचालन की नोडल एजेंसी होगी. दिल्ली सरकार ने अगले 3 सालों में 5 हजार से अधिक कर्बसाइड चार्जर लगाने का लक्ष्य रखा है.