scorecardresearch

Electricity Bill Scam: सावधान! इलेक्ट्रिसिटी बिल के नाम पर कहीं आपका अकाउंट भी ना हो जाए खाली, बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें

इलेक्ट्रिसिटी बिल स्कैम में थाणे की एक महिला से 5 लाख रुपये की ठगी हुई है. महिला को कथित बिजली विभाग की तरफ से एक फोन आया. फोन करने वाले ने कहा कि उसके बिजली बिल का कुछ रकम बकाया है, अगर उन्होंने बिल का भुगतान तुरंत नहीं किया तो बिजली काट दी जाएगी.

electricity bill scam/Unsplash electricity bill scam/Unsplash
हाइलाइट्स
  • अनचाहे मैसेज से सावधान रहें.

  • अपनी व्यक्तिगत जानकारी गोपनीय रखें.

“प्रिय ग्राहक आपकी बिजली काट दी जाएगी. आपका पिछले महीने का बिल बकाया है. कृपया तुरंत हमारे बिजली अधिकारी 82603XXX42 से संपर्क करें धन्यवाद.'' क्या आपको व्हाट्सएप पर ऐसा कोई मैसेज मिला है? अगर हां, तो सावधान हो जाएं और तुरंत उस नंबर को ब्लॉक कर रिपोर्ट करें.

जालसाज नए-नए तरीकों से लोगों को चूना लगाने की तरकीब अपना रहे हैं. अब चूंकि गर्मियां आ चुकी हैं ऐसे में लोग एक मिनट भी बिजली के बिना नहीं रह सकते. जालसाल लोगों की इसी कमजोरी का फायदा उठाकर उन्हें ठग रहे हैं.

इसी तरह के इलेक्ट्रिसिटी बिल स्कैम में थाणे की एक महिला से 5 लाख रुपये की ठगी हुई है. महिला को कथित बिजली विभाग की तरफ से एक फोन आया. फोन करने वाले ने कहा कि उसके बिजली बिल का कुछ रकम बकाया है, अगर उन्होंने बिल का भुगतान तुरंत नहीं किया तो बिजली काट दी जाएगी. महिला ने बिल के भुगतान के लिए अधिकारी द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक किया, जिसके बाद उसके बैंक खाते से 4.95 लाख रुपये निकाल लिए गए. उसके बाद जिस नंबर से फोन आया था उस पर महिला नंबर मिलाती रह गई लेकिन वह नंबर बंद आ रहा था. जिसके बाद पीड़ित ने थाना पहुंचकर शिकायत दर्ज करवाई. 

सम्बंधित ख़बरें

क्या है इलेक्ट्रिसिटी बिल स्कैम?
इस तरह के ऑनलाइन स्कैम में फ्रॉड नकली टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं जोकि असल में बिजली विभाग की तरफ से भेजे गए मैसेज की तरह लगते हैं. इन मैसेजेस में कहा जाता है कि आपने बिल का भुगतान नहीं किया है जिसकी वजह से तुरंत आपकी बिजली काट दी जाएगी. इससे घबराकर बिना सोचे-समझे लोग जल्दबाजी में उनके द्वारा भेजे गए फिशिंग लिंक पर क्लिक कर बैठते हैं.


ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप इससे तरह की ठगी से बचने के लिए पहले ही सावधान रहें. यहां जानें कुछ टिप्स

  • अगर आपको कोई टेक्स्ट या ईमेल भेजा गया है जिसमें दावा किया गया है कि आपका बिजली बिल बकाया है, तो इस पर रिस्पॉन्स न दें और किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. इसके बजाय आप सीधे बीएसईसी की साइट पर जाकर या ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.

  • इस तरह के मैसेज में दिए गए लिंक या फोन नंबर के जरिए पेमेंट न करें. 

  • स्कैमर्स अक्सर आपका बैंक खाता नंबर या आधार नंबर जैसी व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं. यदि आपको कोई मैसेज मिला है जिसके आपके आधार नंबर के साथ बिल भरने की बात कही गई है तो यकीनन ये एक फ्रॉड है.

  • अपनी व्यक्तिगत जानकारी गोपनीय रखें. कभी भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा न करें.

  • अपने इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर और अथॉरटी को इसकी रिपोर्ट करें. अगर आप किसी फ्रॉड का शिकार हुए हैं, तो तुरंत अपने  इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर और पुलिस से संपर्क करें.

  • आमतौर पर जालसाज पैनिक की माहौल बनाते हैं तो आप बिजली काटे जाने के डर से तुरंत पेमेंट कर दें. इसलिए कभी भी घबराहट में कोई पेमेंट न करें.