scorecardresearch

फेसबुक ने 10 लाख यूजर्स को दी चेतावनी, कहा- 400 ऐप्स चुरा रहे हैं डेटा, जानकारियों में पासवर्ड और यूजरनेम शामिल 

फेसबुक ने 10 लाख यूजर्स को चेतावनी दी है. मेटा ने 400 से अधिक स्कैम वाले ऐप की पहचान की है. साथ ही कहा है कि या ऐप लोगों का डेटा चुरा रहे हैं.

Facebook Facebook
हाइलाइट्स
  • थर्ड पार्टी ऐप्स से चुरा रहे डेटा 

  • Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर पर मिले ऐप 

अगर आप फेसबुक के एक्टिव यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए है. फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा ने अकाउंट चोरी को लेकर एक चेतावनी जारी की है. इस चेतावनी में मेटा ने कहा है कि करीब 10 लाख फेसबुक यूजर के अकाउंट की निजी जानकारियां खतरे में हैं. इसमें उनके पासवर्ड से लेकर यूजरनेम तक शामिल हैं. एक नई रिपोर्ट में, कंपनी के सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने कहा है कि पिछले साल उन्होंने यूजर्स के फेसबुक अकाउंट क्रेडेंशियल्स को हाईजैक करने के लिए डिजाइन किए गए 400 से अधिक स्कैम वाले ऐप की पहचान की है.

थर्ड पार्टी ऐप्स से चुरा रहे डेटा 

बताते चलें, मेटा ने बताया है कि इन जानकारियों में उनके पासवर्ड और यूजरनेम शामिल हैं. ऐप्पल या Google के स्टोर से थर्ड पार्टी ऐप्स द्वारा उनके अकाउंट की जानकारी से समझौता किया जा सकता है. कंपनी के अनुसार, ये ऐप आपको “मजेदार या उपयोगी" केटेगरी के रूप में दिए गए हैं. इनमें फोटो एडिटर, कैमरा ऐप, वीपीएन सेवाएं, राशिफल ऐप और फिटनेस ट्रैकिंग टूल जैसे ऐप्स शामिल हैं. इन ऐप्स में लॉगिन करने के लिए अक्सर "फेसबुक के साथ लॉग इन" का नोटिफिकेशन मिलता है. लेकिन ये लॉगिन फीचर फेसबुक यूजर्स के अकाउंट की जानकारी चुराने का एक जरिया होता है. 

Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर पर मिले ऐप 

मेटा को Google के Play Store और Apple के ऐप स्टोर दोनों में ये ऐप्स मिले हैं. हालांकि, इनमें से अधिकांश एंड्रॉइड ऐप्स थे. दिलचस्प बात यह है कि एंड्रॉइड ऐप ज्यादातर यूजर ऐप थे, जैसे फोटो फिल्टर आदि. 47 आईओएस ऐप में बिजनेस यूटिलिटी, वेरी बिजनेस मैनेजर, मेटा बिजनेस, एफबी एनालिटिक और एड्स बिजनेस नॉलेज जैसे नामों वाली सर्विस थीं. 

एग्रानोविच ने कहा कि मेटा ने ऐप्पल और Google दोनों के साथ अपने निष्कर्ष साझा किए हैं, लेकिन यह स्टोरों पर निर्भर है कि ऐप्स को हटाया जाए या नहीं.  इस बीच, फेसबुक ने 10 लाख लोगों को चेतावनी दी है, जिन्होंने इन ऐप्स का इस्तेमाल किया है या कर रहे हैं.