scorecardresearch

हार्ट स्ट्रोक का पता लगा सकता है यह स्मार्टफोन ऐप, समय रहते मिलेगी मेडिकल मदद

लोगों को सही समय पर स्ट्रोक का पता चल सके इसके लिए शोधकर्ताओं ने एक ऐप को डेवलप किया है. ये ऐप समय रहते स्ट्रोक के लक्षणों को पहचान लेगा और आपको सही समय पर मेडिकल सेवा मिल सके इसकी भी व्यवस्था खुद ही कर देगा.

FASTAI smartphone app FASTAI smartphone app
हाइलाइट्स
  • 270 रोगियों पर किया गया है सफल परीक्षण

एक नया स्मार्टफोन ऐप डेवलप किया गया है, जो लोगों को स्ट्रोक के लक्षणों को पहचानने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही मरीजो को यह ऐप मेडिकल सेवा प्रदान करने करने के लिए कॉल करने के लिए प्रेरित भी करेगा. इस ऐप का नाम FAST.AI नाम है. इस एप के मुताबिक स्ट्रोक के दीर्घकालिक प्रभाव को कम कर सकता है और पूर्ण पुनर्प्राप्ति की संभावना में सुधार कर सकता है. 

स्ट्रोक के लक्षण लगा सकता है पता
रिपोर्ट्स के मुताबिर FAST.AI ऐप गंभीर स्ट्रोक का पता लगाने के लिए मशीन लर्निंग एल्गोरिदम का उपयोग करके चेहरे के भाव, हाथ की कमजोरी और भाषा में बदलाव को एनालाइज करता है. इसके साथ ही सभी सामान्य स्ट्रोक लक्षणों की पहचान करता है. यह स्मार्टफोन ऐप चेहरे के 68 भाव को जान सकता है. इसके लिए यह रोगी के चेहरे के वीडियो का उपयोग करता है. 

270 रोगियों पर किया गया है सफल परीक्षण
न्यूरोलॉजी के नैदानिक ​​​​प्रोफेसर और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के रैडोस्लाव आई रेचेव ने कहा कि इस ऐप को शुरू में आए रिजल्ट से इस बात की पुष्टि की गई है कि एक न्यूरोलॉजिस्ट के रूप में सटीक रूप से तीव्र स्ट्रोक के लक्षणों की पहचान करता है. इसके साथ ही यह ऐप स्ट्रोक के संकेतों और लक्षणों का पता लगाने में ऐप की सटीकता में सुधार करने में मदद करेंगे. इस ऐप को अभी तक 270 रोगियों का परीक्षण करके FAST.AI के प्रदर्शन को मान्य किया.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि स्मार्ट फोन ऐप ने लगभग 100 प्रतिशत रोगियों में स्ट्रोक से जुड़े चेहरे के भाव को सटीकता से पता लगाया. शोधकर्ताओं के मुताबिक इस ऐप ने दो-तिहाई से अधिक मामलों में हाथ की कमजोरी का सटीक पता लगाया. वहीं यह ऐप स्लेड स्पीच का विश्वसनीय रूप से पता लगाने में सक्षम हो सकता है.