scorecardresearch

अपने Play Store से Google कर चुका अब तक 20 लाख से ज्यादा Android ऐप्स को Block, जानें इसकी वजह

एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म को इन ऐप्स की वजह से कई तरह की परेशानी का सामना का पड़ रहा है. Google इससे पहले भी अपने सिस्टम को मजबूत करने के लिए कई प्रयास कर चुका है. अब गूगल ने 20 लाख से ज्यादा ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है.

Play Store (Photo: Unsplash) Play Store (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • सेफ्टी होगी मजबूत 

  • ऐप्स का पैमाना है अलग-अलग

गूगल (Google) अपने कई प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग वायरस से जूझ रहा है. अब अरबों एंड्रॉइड यूजर को प्रभावित करने वाले मैलवेयर की चुनौती का भी सामना करना पड़ रहा है. इसी से निपटने के लिए गूगल प्ले स्टोर से 20 लाख से ज्यादा ऐप्स ब्लॉक कर चुका है.  

2023 की रिपोर्ट में, Google ने खुलासा किया कि उसने 20 लाख से ज्यादा ऐप्स को Play Store से ब्लॉक कर दिया है. इसके अलावा, प्ले स्टोर नियमों का उल्लंघन करने वाले करीब 300,000 से ज्यादा अकाउंट की पहचान करके उन्हें ब्लॉक कर दिया है. 

ऐप्स का पैमाना

सम्बंधित ख़बरें

एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म को इन ऐप्स की वजह से कई तरह की परेशानी का सामना का पड़ रहा है. Google इससे पहले भी अपने सिस्टम को मजबूत करने के लिए कई प्रयास कर चुका है, लेकिन उसके बावजूद भी लाखों ऐसे ऐप्स अभी भी ऐप स्टोर में मौजूद हैं. कंपनी की इस रिपोर्ट में मौजूदा खतरे से निपटने के लिए उठाए गए कदमों में भी बताया गया है. 

सेफ्टी होगी मजबूत 

Google ने मैलवेयर को देखते हुए अपनी सेफ्टी को मजबूत करने के लिए कई उपाय लागू किए हैं:

-डेवलपर रजिस्ट्रेशन: कंपनी ने अपन डेवलपर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को और बेहतर बनाया है. इसके लिए अब डेवलपर को सख्त वेरिफिकेशन से गुजरना होगा. 

-रियल-टाइम स्कैनिंग: मैलवेयर के बारे में पहले ही पता लगाया जा सकेगा. इससे पहले कि वो यूजर के डिवाइस को खराब करे, उसे ब्लॉक करने के लिए बेहतर रियल-टाइम स्कैनिंग टेक्नोलॉजी की सुविधा दी गई है. 

-फर्मवेयर-लेवल बदलाव: Google सिस्टम-ऑन-चिप (SoC) से जुड़ी खराबी और कमजोरियों को हटाने के लिए फर्मवेयर-लेवल पर भी बदलाव किए जा रहे हैं. 

-सिक्योरिटी रिव्यू बैज: ​​एंड्रॉइड वीपीएन ऐप्स को अब यूजर्स को उनकी सुरक्षा और विश्वसनीयता के बारे में आश्वस्त करने के लिए सिक्योरिटी रिव्यू बैज दिए जाते हैं. 

20 लाख ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई 

मैलवेयर के अलावा, Google ने ऐप परमिशन से जुड़ी प्राइवेसी पर भी ध्यान दिया है. कंपनी ने 20 लाख ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई की है. ये वो ऐप्स थे जिन्होंने सेंसिटिव यूजर डेटा, जैसे SMS कंटेंट और बैकग्राउंड लोकेशन की जानकारी आदि को लेकर एक्सेस मांगा था. इस एक्शन की मदद से यूजर्स को और सुरक्षा दी जा सकेगी. साथ ही इससे कोई भी ऐप आपका गैरजरूरी डेटा नहीं ले सकेगा.  

विश्वसनीय सोर्स से ही करें डाउनलोड 

Google यूजर्स को धोखाधड़ी से बचने के लिए विश्वसनीय सोर्स से ही कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए कहता है. गूगल का कहना है कि Play Store जैसे विश्वसनीय स्रोतों से ही लोग ऐप्स डाउनलोड करें. साथ ही अगर आप यूजर हैं तो किसी भी विज्ञापन पर क्लिक न करें. इससे आपकी सेफ्टी खतरे में आ सकती है.