scorecardresearch

Google Gemini AI: ChatGPT को टक्कर देने के लिए गूगल का सबसे पावरफुल एआई मॉडल जेमिनी हुआ लॉन्‍च, जानिए क्या है इसकी खासियत

गूगल ने अपना सबसे पावरफुल एआइ माडल जेमिनी एआई को पेश कर दिया है. अमेरिकी सर्च इंजन कंपनी ने दावा किया कि ये उसका अब तक का सबसे बड़ा और सबसे काबिल एआई माडल है.

Google Gemini AI Google Gemini AI

Google की मूल कंपनी Alphabet अपना अब तक का सबसे बड़ा और सबसे सक्षम AI मॉडल जेमिनी (Gemini)दुनिया के सामने लेकर आई है. इसके बारे में यह दावा किया जा रहा है कि यह चैटजीपीटी और अन्य प्रतिद्वंद्वियों से बेहतर और कई गुना काबिल एआई माडल है.

सर्च इंजन का लक्ष्य चैटजीपीटी-निर्माता ओपनएआई से जेनरेटिव एआई लीड लेना है क्योंकि कंपनी एक बोर्डरूम तख्तापलट के बाद से निपट रही है जिसमें मुख्य कार्यकारी सैम ऑल्टमैन को निकाल दिया गया और फिर कुछ ही दिनों में फिर से नियुक्त किया गया. Google ने नए एआई मॉडल को काफी एडवांस बनाया है. दुनिया भर के Bard और Pixel यूजर्स के लिए Gemini AI उपलब्ध हो गया है. एआई की दुनिया में इसका सीधा मुकाबला OpenAI के ChatGPT और मेटा के Llama 2 से है. 

स्मार्टफोन पर भी करेगा काम
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के अनुसार Gemini एक कंपनी के तौर पर गूगल की ओर से किए गए सबसे बड़े इंजीनियरिंग और विज्ञान से जुड़े प्रोडक्ट्स में से एक है. उन्होंने कहा कि गूगल करीब 8 साल से AI पर काम कर रहा था. इसी आधार पर सभी सुधार और टेस्ट्स करके Gemini को तैयार किया गया है. इसकी सबसे खास बात ये है कि Gemini हाई-एंड डिवाइसेज से लेकर स्मार्टफोन्स तक में इस्तेमाल किया जाएगा.

क्‍या है इसकी खासियत?
इस माडल को खास तरह से डेवलप किया गया है. ये एक मल्टीमाडल के जैसा है जो कई खूबियों के साथ आया है. जेमिनी एआई को एक समय कई प्रकार से काम करने के लिए बनाया गया है. यह अलग-अलग प्रकार की जानकारियों, जैसे- टेक्स्ट, कोड, ऑडियो, इमेज और वीडियो पर एक ही समय पर काम कर सकता है. गूगल ने इस AI मॉडल के तीन साइज पेश किए हैं. पहला है Gemini Ultra. यह ज्यादा मुश्किल कामों के लिए गूगल का सबसे बड़ा और काबिल मॉडल. इसके बाद आता है Gemini Pro.यह टास्क की एक बड़ी रेंज में स्केलिंग के लिए गूगल का सबसे अच्छा मॉडल है. तीसरा है Gemini Nano. यह ऑन-डिवाइस कामों के लिए गूगल का सबसे कुशल मॉडल है.