scorecardresearch

कार चलाते वक्त ऑफलाइन यूज कर सकते है Google Map! बस करनी होगी ये सेटिंग

अब कार चलाते समय Google Map को ऑफलाइन भी यूज कर सकते है. हम यहां बता रहे हैं कि Google Map को ऑफलाइन कैसे उपयोग कर सकते है.

how to use Google Maps offline how to use Google Maps offline
हाइलाइट्स
  • कार में ऑफलाइन मैप ऑटो डाउनलोड करना होगा ऑन

  • बिना इंटरनेट के Google Map का इस्तेमाल

जब हम किसी अनजान जगह पर जाते है तो वहां पर कैसे पहुंचे और पहुंचने का सबसे छोटा रास्ता क्या है. इसको हम Google Map पर जरूर चेक करते है. वहीं Google Map हमें भी वहां पर जाने का सबसे सुगम रास्ता के बारे में बताता हैं. लेकिन Google Map को इस्तेमाल करने के लिए आपको इंटरनेट की जरुरत पड़ती है. लेकिन अब Google Map को ऑफलाइन भी यूज किया जा सकता है. जब आपकी कार में इंटरनेट कनेक्शन ख़राब हो. 

Google Map कार के VMS से लेता है डेटा
Google Map को ऑफलाइन यूज करने के लिए आपके वर्तमान स्थान एयर यात्रा पैटर्न के आधार पर स्वचालित किया जा सकता है. इसके लिए आपके कार में Google Map का ऑप्शन दिया हो. यह सुविधा कार निर्माता या क्षेत्र और डाटा का आधार पर निर्भर हो सकती है. Google Map कार के मानचित्र सेवा VMS के माध्यम से डेटा प्रदान करता है. जिससे कारों में सुरक्षा संबंधी ड्राइवर सहायक सुविधाओं का लाभ ले सकें. वहीं ये सुविधा ऑफलाइन मैप डाटा पर निर्भर करती है. वहीं मैप का डाटा हमेशा उपलब्ध रखने के लिए आपको प्राइवेसी सेंटर पर ऑटो डाउनलोड चालू रखना होगा. 

पहले से डाउनलोड मैप से Google Map चलेगा ऑफलाइन
इसके लिए आपको Google Map ओपन करना होगा. फिर उसके बाद निचे दिए गए सेटिंग पर टैप करें. वहां पर दिए गए प्राइवेसी सेंटर और फिर ऑफलाइन मैप्स क्लिक करें. वहां पर ऑफलाइन मैप ऑटो डाउनलोड का चयन करें. ऑफलाइन मैप डाउनलोड होने तक आपको अपना इंटरनेट ऑन रखना होगा. वहीं ऑटो-डाउनलोड को बंद कर देते हैं, तो पहले से डाउनलोड किए गए मैप सहेजे रहेंगे, लेकिन कोई नया मैप डाउनलोड नहीं होगा. इनके डाउनलोड होने के बाद आप जहां पर जाना चाहते है उसे अपने ऑफलाइन मैप में शुरू कर सकते है. वहीं इस दौरान आपको अपने गंतव्य तक जाने का रास्ता भी ऑफलाइन ही दिखाई देगा.