scorecardresearch

Google Album Archive: Google बंद कर रहा ये पॉपुलर फीचर, ऐसे कर सकेंगे अपना डेटा बैकअप

गूगल ने घोषणा की है कि वह अपने एल्बम आर्काइव फीचर को बंद कर रही है. कंपनी के अनुसार, यह 19 जुलाई 2023 से गूगल यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगा. आपको अपने डाटा को सेव करना चाहते हैं तो आपको उसका बैकअप लेना होगा.

Google Google

टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी Google ने एल्बम आर्काइव फीचर को बंद करने का फैसला किया है. यह सुविधा जो यूजर्स को विभिन्न Google उत्पादों की सामग्री को देखने और प्रबंधित करने की अनुमति देती है. 19 जुलाई, 2023 के बाद Google यूजर्स के लिए ये सुविधा उपलब्ध नहीं होगी.

इस परिवर्तन के बारे में यूजर्स को सूचित करने के लिए, Google अपने निर्णय का विवरण देने वाले ईमेल भेज रहा है. कंपनी यूजर्स को Google द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा टेकआउट का उपयोग करने की सलाह दे रही है, ताकि वे स्थायी रूप से इनएक्सेसेबल होने से पहले महत्वपूर्ण वस्तुओं को डाउनलोड और सेव कर सकें. एल्बम संग्रह में ऐसे वीडियो और चित्र हैं जो पहले अब-निष्क्रिय Google सेवाओं पर साझा किए गए थे. दरअसल गूगल एल्बम अर्काइव फीचर का इस्तेमाल अलग-अलग प्रोडक्ट के कंटेंट को देखने और मैनेज करने के लिए किया जाता है.

ऐसे सेव कर सकते हैं डेटा
इसका मतलब ये हुआ कि गूगल एल्बम आर्काइव पर मौजूद डेटा को 19 जुलाई से डिलीट कर दिया जाएगा. इसलिए उससे पहले अपने डेटा को Google Takeout से डाउनलोड कर सकते हैं. गूगल यूजर्स अपने डेटा को ईमेल से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा गूगल ड्राइव, आईड्राइव, वन ड्राइस से भी डेटा को स्टोर किया जा सकता है. इसके अलावा एल्बम आर्काइव पेज के टॉप पर आपको एक नोटिफिकेशन दिखेगा, जो यूजर्स को 19 जुलाई 2023 के बाद कंटेंट हटाने के बारे में सूचित करता है. गूगल उन्हें या तो ईमेल के माध्यम से एक डाउनलोड लिंक भेजेगा या डाटा को Google ड्राइव, IDrive, OneDrive, या ड्रॉपबॉक्स जैसी बेस्ट क्लाउड स्टोरेज सर्विस में भेजेगा. यदि आप ईमेल मेथड चुनते हैं तो Google Takeout डाउनलोड लिंक केवल सात दिनों के लिए ही उपलब्ध होगी.

बाद में ला सकता है अन्य विकल्प
एल्बम आर्काइव के बंद होने के बाद, Google कंटेंट को मैनेज करने के वैकल्पिक तरीके भी निकाल सकता है. यूजर्स अपने कंटेंट को अन्य गूगल प्रोडक्ट जैसे ब्लॉगर, गूगल अकाउंट, गूगल फोटो और Hangouts के माध्यम से एक्सेस और मैनेज कर सकते हैं. एल्बम आर्काइव में पहले से उपलब्ध अटैचमेंट अब Hangouts ट्रांजिशन के रूप में गूगल चैट में मिल सकते हैं.