scorecardresearch

Google Translate: गूगल ट्रांसलेट ने की महिला की मदद, केदारनाथ यात्रा पर बिछड़े परिवार से मिलाया

गूगल ट्रांसलेट ने आंध्र प्रदेश की एक 68 वर्षीय महिला को केदारनाथ में अपने परिवार के साथ दोबारा से मिलवा दिया. उत्तराखंड के लोकप्रिय तीर्थस्थल केदारनाथ से लौटते वक्त बुजुर्ग महिला खराब मौसम के कारण अपने परिवार से बिछड़ गई. पुलिस ने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर महिला की मदद करने की सोची.

गूगल ट्रांसलेट ने की महिला की मदद, केदारनाथ यात्रा पर बिछड़े परिवार से मिलाया गूगल ट्रांसलेट ने की महिला की मदद, केदारनाथ यात्रा पर बिछड़े परिवार से मिलाया
हाइलाइट्स
  • गूगल ट्रांसलेट की मदद से समझी महिला की भाषा

  • 8 किमी दूर थे रिश्तेदार

टेक्नोलॉजी ने लोगों के जीवन में कई बदलाव किए हैं. ये लगातार दिन-ब-दिन क्रांति भी ला रही है. तभी तो हाल ही में एक महिला को टेक्नोलॉजी की मदद से अपना बिछड़ा परिवार मिल गया. गूगल ट्रांसलेट ने आंध्र प्रदेश की एक 68 वर्षीय महिला को केदारनाथ में अपने परिवार के साथ दोबारा से मिलवा दिया. उत्तराखंड के लोकप्रिय तीर्थस्थल केदारनाथ से लौटते वक्त बुजुर्ग महिला खराब मौसम के कारण अपने परिवार से बिछड़ गई. दरअसल इस महिला को केवल तेलुगु आती थी, और वो अंग्रेजी और हिंदी नहीं समझ सकती थी.

गूगल ट्रांसलेट की मदद से समझी महिला की भाषा
पुलिस ने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर महिला की मदद करने की सोची. स्थानीय पुलिस ने मंगलवार रात गौरीकुंड शटल पार्किंग में महिला को बेहोशी की हालत में पाया।' उसके मिलने के बाद, स्थानीय पुलिसकर्मियों ने उसके साथ अंग्रेजी और हिंदी में संवाद करने की कोशिश की, लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा. तभी उन्होंने ट्रांसलेट की मदद ली, और यह समझने कि कोशिश की वह किस बारे में बात कर रही थी. साथ ही उसके परिजनों को खोजने के लिए जानकारी प्राप्त की.

सब इंस्पेक्टर रमेश चंद्र बेलवाल ने, 'इशारों के जरिए हमने उसे आश्वासन दिया कि वह अपने परिवार से फिर से मिल जाएगी. हमने उन्हे कुछ खाने-पीने को दिया, उसके बाद वो जो कुछ भी बताने की कोशिश कर रही थी, उसे गूगल ट्रांसलेट की मदद से हमने समझने की कोशिश की. उसके बाद पुलिस ने महिला के दिए गए फोन नंबर पर डायल किया तो पता चला कि उसके रिश्तेदार सोनप्रयाग में हैं और उसकी तलाश कर रहे हैं. गौरतलब है कि गौरीकुंड सोनप्रयाग से लगभग 8 किमी दूर है. इसके बाद पुलिस महिला को उसके परिवार से मिलवाने के लिए सोनप्रयाग ले गई.

Google Translate: कैसे उपयोग करें
Google Translate उपयोगकर्ताओं को विभिन्न भाषाओं को संवाद करने या समझने में सहायता करता है. यह अंग्रेजी, हिंदी, स्पेनिश, जापानी, भोजपुरी, तेलुगु, जर्मन, संस्कृत सहित 300 से अधिक भाषाओं को सपोर्ट करता है. Google Translate न केवल वेब पेजों या मूल पाठ आदेशों का अनुवाद कर सकता है, बल्कि Google लेंस का उपयोग करके एक इमेज में लिखे टेक्स्ट को भी ट्रांसलेट कर सकता है. आप किसी विशेष वाक्यांश का अनुवाद करने के लिए फ़ोन के माइक्रोफ़ोन का उपयोग भी कर सकते हैं. Google Translate का उपयोग Google Translate ऐप या वेब पर किया जा सकता है. यह iOS और Android दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है. यह एक महत्वपूर्ण उपकरण साबित हो सकता है यदि आप ऐसी जगह पर हैं जहां लोग आपकी मूल भाषा नहीं बोलते या समझते हैं.