scorecardresearch

Google Wallet: गूगल वॉलेट जल्द भारत में हो सकता है लॉन्च...क्रेडिट कार्ड से लेकर बोर्डिंग पास तक हर चीज कर सकेंगे स्टोर, जानें अन्य फायदे

गूगल वॉलेट ऐप की सुविधा अमेरिका में पिछले दो साल से चल रही है,जल्द ही ये भारत में लॉन्च हो सकती है. Google Wallet की लिस्टिंग में SBI, Air India और PVR Inox की लिस्टिंग देखी गई है.

Google Wallet (Photo: Google) Google Wallet (Photo: Google)

Google Wallet जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाला है. गूगल की वॉलेट ऐप को एंड्रॉयड प्ले स्टोर पर देखा गया है और इसके स्क्रीनशॉट में भारतीय बैंक,एयरलाइंस और अन्य सेवाओं के लिए समर्थन दिखाया गया है.यह वर्तमान में Google Play स्टोर के माध्यम से भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन उपयोगकर्ता ऐप को साइडलोड कर सकते हैं और कॉन्टेक्ट लेस पेमेंट के लिए बैंक कार्ड जोड़ सकते हैं. कथित तौर पर ऐप देश में यूजर्स के लिए Google Pay के साथ काम करेगा.

भारतीय ब्रांड्स का सपोर्ट
Tech Crunch की एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल वॉलेट का भारत आना लगभग तय है क्योंकि लिस्टिंग में जिन भारतीय ब्रैंड्स के नाम हैं उनमें एयर इंडिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और PVR शामिल हैं. इसके जरिए यूजर्स को फ्लाइट टिकट या लॉयलिटी पॉइंट्स स्टोर करने से लेकर मूवी या इवेंट टिकट तक इस वॉलेट में रखने का विकल्प मिलेगा.फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि आने वाले समय में Google वॉलेट ऐप भारत में लॉन्च किया जाएगा या नहीं? इसके साथ ही एक दूसरा सवाल ये भी है कि क्या यह भारत में UPI-आधारित Google Pay ऐप के साथ मौजूद होगा,जोकि भारत में Paytm, PhonePe, BHIM और Amazon Pay जैसे ऐप के साथ कॉम्पटीशन करता है.

अभी वर्तमान में Google Pay ऐप यूजर्स को अधिक कार्यक्षमता प्रदान करता है क्योंकि यह संपर्क रहित भुगतान NFC समर्थन वाले स्मार्टफ़ोन पर और साथ ही एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) भुगतान दोनों का समर्थन करता है. कंपनी अंततः भारत में Google वॉलेट ऐप लॉन्च कर सकती है और यह देखना बाकी है कि क्या पे और वॉलेट ऐप का विलय किया जाएगा जैसा निर्णय Google ने अन्य देशों में लिया है.

सम्बंधित ख़बरें

क्या है गूगल वॉलेट?
Google Wallet एक तरीके का डिजिटल वॉलेट है जिसे एक मोबाइल एप के जरिए ऑपरेट किया जाएगा. Google Wallet में आप अपने बैंक के सभी कार्ड्स,ट्रेन टिकट,मूवी टिकट,फ्लाइट टिकट समेत कई सारे पेमेंट ऑप्शन को एड कर सकेंगे. इसका मतलब ये हुआ कि अब आपको कैश के साथ पेमेंट के लिए अपने साथ कार्ड भी कैरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप सीधे फोन से ही सभी तरह के पेमेंट कर सकेंगे.

वहीं बात अगर ग्लोबल मार्केट की की जाए तो गूगल वॉलेट और गूगल पे दोनों एक साथ काम करते हैं. तो देखना होगा कि भारत में भी उसी ट्रेंड को बरकरार रखते हुए कंपनी इसे साथ रखती है या ये तोड़ती है. भारत में PhonePe के बाद गूगल पे सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली पेमेंट ऐप है.

ये भी पढ़ें: