scorecardresearch

जल्द ही लॉन्च होगा गूगल का खास तकनीक वाला डिवाइस, Meta को देगा कड़ी टक्कर

गूगल (Google) अपने खास डिवाइस पर काम कर रही है, जिसका कोडनेम प्रोजेक्ट आइरिस (Project Iris) है. यह एक ऑग्मेंटेड रियलिटी (Augmented Reality) हैंडसेट है. इस डिवाइस के बाहर दो कैमरे लगाएं जाएंगे, जो वास्तविक दुनिया की फोटो कैप्चर करने के बाद  कंप्यूटर में उन फोटोज को ग्राफिक्स में बदल देगा, जो यूजर को अपने हैंडसेट में नजर आएगी.

Google Google

गूगल एक एआर हेडसेट पर काम कर रहा है, जिसका कोडनेम प्रोजेक्ट आइरिस है.  द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक ,  गूगल ने हाल ही में एआर हेडसेट पर काम शुरू कर दिया है, बताया जा रहा है कि कोडनेम प्रोजेक्ट आईरिस  2024 में शिप  किया जाएगा. गूगल की ये नई तकनीक इंटरनेट कनेक्टिविटी से लेकर खास तरह का प्रोसेसर तक मुहैया कराएगी. हालांकि, कीमत या लॉन्चिंग को लेकर अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है. 

रिपोर्ट के मुताबिक गूगल (Google) अपने खास डिवाइस पर काम कर रही है, जिसका कोडनेम प्रोजेक्ट आइरिस (Project Iris) है. यह एक ऑग्मेंटेड रियलिटी (Augmented Reality) हैंडसेट है. इस डिवाइस के बाहर दो कैमरे लगाएं जाएंगे, जो वास्तविक दुनिया की फोटो कैप्चर करने के बाद  कंप्यूटर में उन फोटोज को ग्राफिक्स में बदल देगा, जो यूजर को अपने हैंडसेट में नजर आएगी. गूगल का एआर हैंडसेट अभी शुरुआती दौर में है. इसे 2024 में लॉन्च किया जा सकता है. 

300 लोग कर रहे हैं इस प्रोजेक्ट पर काम 

जानकारों का कहना है  कि करीब 300 लोग पिक्सल टीम के साथ इस समय प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. कंपनी आने वाले समय में इस प्रोजेक्ट के लिए और लोगों को जोड़ने की योजना बना रही है. वहीं, इस टीम का नेतृत्व क्ले बावर कर रहे हैं, जो सीधा कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई को रिपोर्ट करेंगे. 

मिलेगी इंटरनेट कनेक्टिविटी

सामने आई जानकारी के मुताबिक कंपनी एआर ग्लास में इंटरनेट कनेक्टिविटी देगी, जिससे ग्राफिक्स सीधा कंपनी के सर्वर पर पहुंच जाएं.  इसके साथ ही एआर हैंडसेट में ऐसे फीचर्स दिए जाएंगे, जिससे बैटरी की खपत कम होगी.