scorecardresearch

Steve Jobs Handwritten Ad: हजारों या लाखों में नहीं करोड़ों में बिका है एप्पल का ये विज्ञापन, स्टीव जॉब्स की राइटिंग में लिखी हैं Apple-1 कंप्यूटर की डिटेल्स 

Apple 1 एप्पल का डिजाइन किया गया एक 8-बिट डेस्कटॉप कंप्यूटर था और 11 अप्रैल 1976 को लॉन्च किया गया था. स्टीव वोजनियाक और स्टीव जॉब्स दोनों ने इस प्रोजेक्ट को फंड करने के लिए अपना सारा कीमती सामान बेच दिया था.

Steve Jobs Handwritten Ad Steve Jobs Handwritten Ad
हाइलाइट्स
  • ऐड ड्राफ्ट में हैं स्टीव जॉब्स के सिग्नेचर 

  • 1976 में हुआ था एप्पल 1 लॉन्च 

दुनियाभर में एप्पल डिवाइसेज का एक अलग क्रेज है. फिर चाहे वह iPhone हों या  iPods. इतना ही नहीं बल्कि नीलामी में फर्स्ट जनरेशन के Apple डिवाइस खरीदने के लिए लोग अच्छी खासी रकम देते हैं. हालांकि, अब एक ऐसा एडवर्टाइजमेंट देखने को मिला है जो $1,75,759 या लगभग 1.44 करोड़ रुपये में बेचा जा रहा है. दरअसल, ये वो विज्ञापन है जिसे स्टीव जॉब्स ने अपने हाथों से लिखा है. ये Apple विज्ञापन आरआर नीलामी (RR auction) में बेचा गया है

ऐड ड्राफ्ट में हैं स्टीव जॉब्स के सिग्नेचर 

जैसा कि MacRumors में देखा गया है, विज्ञापन Apple-1 कंप्यूटर की डिटेल्स दिखा रही हैं. इसमें वो  सब जानकारी हैं जो स्टीव जॉब्स शामिल करना चाहते थे. स्टीव जॉब ने अलग-अलग डिटेल्स इसमें लिखी हैं, जैसे- "बोर्ड ओनली + मैनुअल, $75 अ रियल डील” आदि. विज्ञापन ड्राफ्ट पेपर में स्टीव जॉब्स के साइन भी हैं, और इसमें उनके माता-पिता का पता भी शामिल है - जहां से Apple की शुरुआत हुई थी.

MacRumors के मुताबिक, ये विज्ञापन ड्राफ्ट इंटरफेस पत्रिका के जुलाई 1976 संस्करण में दिखाई दिया था. इसके अलावा, निलामी के हिस्से के रूप में, आरआर नीलामी में एप्पल की दो पोलेरॉइड इमेज भी शामिल थीं, जिसमें जॉब्स के एक नोट में लिखा था, "फजी (फोटो) क्योंकि कैमरा हिल गया था."

Photo Credit: MacRumors
Photo Credit: MacRumors

1976 में हुआ था एप्पल 1 लॉन्च 

गौरतलब है कि Apple 1 एप्पल का डिजाइन किया गया एक 8-बिट डेस्कटॉप कंप्यूटर था और 11 अप्रैल 1976 को लॉन्च किया गया था. स्टीव वोजनियाक (Steve Wozniak) और स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) दोनों ने इस प्रोजेक्ट को फंड करने के लिए अपने से जुड़ा सारा कीमती सामान बेच दिया था. कंप्यूटर की शुरुआती कीमत $666.66 थी और इसमें 1 मेगाहर्ट्ज पर चलने वाला  MOS6502 प्रोसेसर था. विशेष रूप से, इस डेस्कटॉप कंप्यूटर का प्रोडक्शन 30 सितंबर, 1977 को बंद कर दिया गया था. 

इससे पहले बिक चुकी हैं एप्पल की कई चीजें 

हाल के वर्षों में, पुराने Apple डिवाइस नीलामी में बहुत महंगे बिके हैं. 2019 में, एक Apple 1 कंप्यूटर, जो मूल रूप से 1976 में बेचा गया था, £3,71,000 में नीलाम किया गया था, जो आज के हिसाब से लगभग 3.8 करोड़ रुपये हैं. इसके अलावा, इस साल पहली जनरेशन का सीलबंद आईफोन 63,356 डॉलर (लगभग 53 लाख रुपये) में बेचा गया है.