scorecardresearch

How to remove Ads from Youtube: बिना किसी रुकावट के Youtube पर Ad-free वीडियो देखने के लिए अपनी सेटिंग्स में करें ये बदलाव

यूट्यूब पर वीडियो देखते समय बीच में एड देखना किसी को पसंद नहीं है. इससे वीडियो देखने का पूरा मजा तब खराब हो जाता है. लेकिन आप Adblock For YouTube एक्सटेंशन की मदद से इन एड्स को हमेश के लिए ब्लॉक कर सकते हैं.

How to block Youtube Ads How to block Youtube Ads
हाइलाइट्स
  • YouTube पर एड फ्री एक्सपीरियंस

  • बीच में आ जाते हैं 15 सेकंड के विज्ञापन

YouTube पर वीडियो देखना किसे पसंद नहीं है? यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप अलग-अलग तरह के वीडियो और फिल्में आसानी से देख सकते हैं. गूगल का यह प्लेटफॉर्म कई मायनों में खास है. लेकिन इसका पूरा मजा तब खराब हो जाता है जब वीडियो के बीच में अचानक विज्ञापन आ जाते हैं. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि फ्री में यूट्यूब वीडियो देखने के लिए यूजर्स को विज्ञापन देखने पड़ते हैं.

कई बार इन विज्ञापनों को 4 से 5 सेकंड के बाद स्किप करने का विकल्प मिलता है. वहीं, कई बार आपको पूरे 15 सेकंड के विज्ञापन देखने पड़ते हैं. कई मौकों पर ऐड की टाइमिंग इतनी गड़बड़ कर दी जाती है कि पूरे वीडियो का एक्सपीरियंस ही खराब हो जाता है. इससे बचने के लिए यूट्यूब एक प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान देता है.

YouTube विज्ञापनों को हटाने के लिए करें ये सेटिंग 
वेब ब्राउजर पर YouTube विज्ञापन हटाने के लिए, आपको एक एक्सटेंशन जोड़ना होगा. Adblock For YouTube एक्सटेंशन की मदद से आप YouTube पर दिखने वाले विज्ञापनों को ब्लॉक कर सकते हैं.

YouTube पर एड फ्री एक्सपीरियंस
यह एक्सटेंशन क्रोम के अलावा एज और दूसरे ब्राउजर पर भी काम करता है. इस तरह, आप YouTube पर एक विज्ञापन-मुक्त अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, आप स्मार्टफोन में भी YouTube Ads को ब्लॉक कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप्स की मदद लेनी होगी. आप चाहें तो फोन के ब्राउजर पर भी इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर विज्ञापनों को ब्लॉक कर सकते हैं.

फ्री एडब्लॉकर ब्राउजर
इसके अलावा आपको फ्री एडब्लॉकर ब्राउजर: एडब्लॉक एंड प्राइवेट ब्राउजर को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा. दरअसल, यह ऐप एक वेब ब्राउजर है जिस पर आपको विज्ञापन नहीं दिखते. इस तरह आप फोन में भी YouTube Ads को हटा सकते हैं.