scorecardresearch

Most common passwords in India: ये हैं भारत में यूज होने वाले सबसे कॉमन पासवर्ड्स, क्रैक करने में लगता है बस इतना समय

Most common passwords in India: आपका पैसा और डेटा सुरक्षित रहे, इसके लिए एक मजबूत पासवर्ड होना महत्वपूर्ण है. इस आर्टिकल में पढ़िए कैसे बनाएं स्ट्रॉन्ग पासवर्ड.

Representational Image Representational Image

तेजी से डिजिटल होती दुनिया में, डेटा और गोपनीयता के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा के रूप में पासवर्ड का महत्व बढ़ गया है. ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक, एक मजबूत पासवर्ड हमारी निजी जानकारी को सुरक्षित रखता है. हालांकि, लोग अक्सर कमज़ोर पासवर्ड चुनने की गलती करते हैं क्योंकि उन्हें याद रखना आसान होता है. इससे दूसरों के लिए आपके अकाउंट तक पहुंचना, आपके पैसे या डेटा तक पहुंच बनाना आसान हो जाता है. 

NordVPN द्वारा विकसित एक पासवर्ड मैनेजर, NordPass ने सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले पासवर्ड पर अपनी रिपोर्ट जारी की है. 2023 की रिपोर्ट भारत में आमतौर पर यूज किए जाने वाले पासवर्ड पर प्रकाश डाल रही है और हैकर्स को उन्हें क्रैक करने में कितना टाइम लगता है. 

Most Commonly Used Passwords in India (Source: NordPass)


पासवर्ड "123456" भारतीयों के बीच स्पष्ट रूप से पसंदीदा है और 3,63,265 बार सामने आया है. इसे क्रैक करने में एक सेकंड से भी कम समय लगता है. आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले अगले दो पासवर्ड में "एडमिन" और "12345678" शामिल हैं, जिन्हें क्रैक करने में एक सेकंड से भी कम समय लगता है. आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले पासवर्डों की सूची में सबसे सुरक्षित पासवर्ड "Admin@123" है, जो अपरकेस अक्षरों, लोअरकेस अक्षरों, प्रतीकों और संख्याओं का उपयोग करता है. इसका उपयोग 22,646 लोगों द्वारा किया गया था और इसे तोड़ने में लगभग एक साल का समय लगा. 

मजबूत पासवर्ड के लिए टिप्स:

लंबे और कॉम्प्लेक्स पासवर्ड बनाएं
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने खातों के लिए एक मजबूत पासवर्ड चुनें, एक लंबे और कॉम्प्लेक्स पासवर्ड का इस्तेमाल करें जो बड़े और छोटे अक्षरों (अपर और लोअरकेस लेटर्स), नंबर और सिंबल्स के संयोजन का इस्तेमाल करता है. 

पासवर्ड को रियूज करने से बचें
सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक जो आपको याद रखने की ज़रूरत है वह यह है कि आपको अपने पासवर्ड का दोबारा उपयोग नहीं करना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आपके पासवर्ड अलग हैं ताकि किसी एक अकाउंट का ब्रीच आपके दूसरे अकाउंट्स को प्रभावित न करे. 

पासवर्ड मैनेजर
अपने पासवर्ड को सुरक्षित रूप से स्टोर करने का एक और सरल तरीका पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करना है. आपके पासवर्ड स्टोर करने के अलावा, कुछ पासवर्ड मैनेजर आपको यूनीक पासवर्ड बनाने और स्टोर करने की भी अनुमति देते हैं जिन्हें क्रैक करना मुश्किल होता है. कुछ लोकप्रिय और विश्वसनीय पासवर्ड मैनेजरों में एक पासवर्ड, लास्टपास, नॉर्डपास और एनपास शामिल हैं. 

पासकीज़ का इस्तेमाल करें 
बहुत सी वेबसाइटें अब आपके अकाउंट्स को पारंपरिक पासवर्ड के बजाय पासकी से एक्सेस करने का विकल्प दे रही हैं. हालांकि पासकीज़ अभी तक पासवर्ड को पूरी तरह से रिप्लेस नहीं कर सकी हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल बढ़ रहा है, व्हाट्सएप जैसी कंपनियां भी उन्हें अपना रही हैं.

अपने पासवर्ड लिखें या स्टोर न करें
लोगों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियों में से एक है अपने पासवर्ड को अपने कंप्यूटर पर किसी कागज या वर्ड डॉक्यूमेंट में लिखना. यह आपके पासवर्ड को उन लोगों के लिए असुरक्षित बना देता है जिनके हाथ ये डॉक्यूमेंट लग जाते हैं.