scorecardresearch

How To Make Mobile Speed Faster: स्मार्टफोन हो गया है स्लो तो अपनाएं ये आसान उपाय, चलने लगेगा नया से भी तेज

How To Make Mobile Speed Faster: फोन जैसे जैसे पुराना होता जाता है उसकी स्पीड कम होती जाती है. फिर एक ऐप ओपन होने में भी काफी समय ले लेता है. ऐसे में हम कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप आसानी से अपने फोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं.

How To Make Mobile Speed Faster How To Make Mobile Speed Faster
हाइलाइट्स
  • इस्तेमाल नहीं होने वाले ऐप्स को करें बाय-बाय

  • हैवी ऐप्स को इंस्टॉल करने से बचें

हम फोन खरीदते हैं तो यह जरूर ध्यान रखते हैं कि उसमें रैम ज्यादा मिले ताकि फोन में मौजूद फाइल्स को एक्सेस करने में स्पीड कम न हो, लेकिन फोन जैसे-जैसे पुराना होने लगता है उसकी स्पीड कम होने लगती है. और ऐसे में जब कोई जरूरी काम करना हो और फोन स्लो काम करने लग जाए तब हमें हमें काफी गुस्सा आता है.  फिर हम नया फोन खरीदने का प्लान करने लगते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके आप अपने पुराने एंड्रॉयड फोन को भी नए की तरह चला सकते हैं.

फोन स्पेस को रखें फ्री

फोन जब नया होता है तो उसमें जरूरी ऐप्स पहले से इंस्टॉल होता है. उसके बाद हम अपनी जरूरत के हिसाब से नए-नए ऐप को डाउनलोड करते जाते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि कई ऐप सिर्फ हम एक बार यूज करते हैं और वो हमारे फोन में रहता है. ऐसे में फोन में स्पेस कम होता जाता है. और इसका असर फोन की स्पीड पर पड़ता है. इसलिए जो ऐप यूज न हो रहा हो उसको डिलीट कर दें. इसके साथ ही बीच-बीच में फोन में इंस्टॉल्ड ऐप्स के कैशे मेमोरी डाटा को क्लीन करते रहें. ऐप यूज होने के बाद उसे ध्यान से क्लोज कर दें. कई बार हम एक के बाद कई ऐप ओपन करते जाते हैं और उसको क्लोज नहीं करते. ऐसे में वह बैकग्राउंड में रन हो रहा होता है. इन सब कारणों की वजह से फोन की स्पीड स्लो होती जाती है. इसके साथ यह भी ध्यान रखें कि फोन में बेवजह के फोटो वीडियो को न रखें. यह स्पेस को कंज्यूम करता है और स्पीड को स्लो करने का कारण बनता है.

लाइट वर्जन ऐप्स का करें इस्तेमाल

सोशल मीडिया के हैवी ऐप्स जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम के लाइट वर्जन को आप यूज कर सकते हैं. यह काफी कम स्पेस कन्जूयम करेगा. और इसका सीधा इफेक्ट फोन के परफॉर्मेंस पर पड़ेगा, जिससे उसकी स्पीड बढ़ जाएगी.

फोन को करें अपडेट

फोन के सेटिंग में आपको लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट का नोटिफिकेशन दिख जाएगा. जब भी सॉफ्टवेयर अपडेट करने का नोटिफिकेशन आए फोन को अपडेट जरूर करें.

 फैक्ट्री रिसेट है कारगर उपाय

ऊपर बताए गए ट्रिक्स से काफी हद तक फोन की स्पीड बढ़ जाएगी. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि फोन बिलकुल नए की तरह फ़ास्ट हो जाए तो फैक्ट्री रिसेट एक कारगर उपाय है. हालांकि फैक्ट्री रिसेट करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि फोन में मौजूद डाटा का बैकअप ले लें. क्योंकि फैक्ट्री रिसेट करने के बाद फोन पूरी तरह से क्लीन हो जाता है. अगर फोन में गूगल बैकअप का ऑप्शन इनेबल है तो अलग से बैकअप लेने की जरूरत नहीं है.