scorecardresearch

Facebook और Instagram पर अकाउंट वैरिफाई करवाने का Step-by-Step प्रोसेस

मेटा ने भारत में वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अगर आप अपने Android/iPhone पर ऐप के माध्यम से सदस्यता लेते हैं तो सेवा के लिए सदस्यता शुल्क 1,450 रुपये प्रति माह है. हालांकि, वेब के माध्यम से सदस्यता लेने पर आपको 1,099 रुपये प्रति माह कम खर्च आएगा.

Blue Tick Blue Tick

मेटा ने भारत में अपनी सत्यापन सेवा का परीक्षण शुरू कर दिया है. इसका मतलब ये हुआ कि अब आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाने के लिए प्रतीक्षा सूची में शामिल हो सकते हैं. यदि आप अपने Android/iPhone पर ऐप के माध्यम से सदस्यता लेते हैं तो सेवा के लिए सदस्यता शुल्क 1,450 रुपये प्रति माह है. हालांकि, वेब के माध्यम से सदस्यता लेने पर आपको 1,099 रुपये प्रति माह कम खर्च आएगा. मेटा को वेब सब्सक्रिप्शन के लिए Google/Apple के साथ कटौती साझा नहीं करनी होगी.

मार्क जुकरबर्ग ने मेटा सर्विसेज में प्रामाणिकता और सुरक्षा बढ़ाने के लिए फरवरी में मेटा वैरिफाइड के लॉन्च की घोषणा की थी. सेवा पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू की गई थी और बाद में शुरुआती परीक्षण के अच्छे परिणामों के बाद अमेरिका में शुरू की गई थी.

मेटा वेरिफाइड बैज में क्या-क्या मिलता है?
मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि मेटा सत्यापित का उद्देश्य अपनी सेवाओं की प्रामाणिकता और सुरक्षा में सुधार करना है. मेटा सत्यापित की सदस्यता लेने से आपको एक सत्यापित बैज मिलेगा, और मेटा आपके खाते को किसी अन्य के जरिए फेक अकाउंट बनाने से सुरक्षित करेगा. इसका अर्थ है कि यदि कोई आपको कॉपी करने का प्रयास करता है, तो मेटा उन्हें रोकने के लिए कार्रवाई करेगा.

एक सदस्य के रूप में, आप बॉट के बजाय वास्तविक ग्राहक सहायता तक पहुंच सकते हैं. यदि आप किसी उपयोगकर्ता का प्रोफाइल फोटो नहीं देख पा रहे हैं तो आप सहायता के लिए मेटा से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा, मेटा का दावा है कि मासिक शुल्क का भुगतान करने से आपकी दृश्यता बढ़ेगी और आपकी पहुंच बढ़ेगी. आपके कंटेंट को लोगों के फीड, सर्च रिजल्ट और कमेंट्स में ज्यादा बार दिखाया जाएगा. साइन अप करने वाले नए यूजर्स के पास एक्सक्लूसिव स्टिकर और 100 निःशुल्क मासिक स्टार्स जोकि मेटा पर उपयोग की जाने वाली डिजिटल मुद्रा है वो भी मिलेंगी.

मेटा सत्यापित की सदस्यता कैसे लें
मेटा सत्यापित की सदस्यता लेने यूजर को वेटिंग लिस्ट में शामिल होना होगा और एक स्पेसिफिक क्राइटेरिया को पूरा करना होगा. उनके पास Facebook या Instagram का उपयोग करने का पूर्व अनुभव होना चाहिए. उनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए. इसके अलावा उन्हें सरकार द्वारा जारी की गई एक आईडी देनी होगी जो उनके नाम और फ़ोटो को दिखाए और उनके Facebook या Instagram खाते पर नाम और फोटो से मेल खाता हो. 

ऐसा करने के लिए, दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

  • यहां क्लिक करें. एक पेज पॉप अप होगा, जिसमें आपको दो विकल्प मिलेंगे, फेसबुक और इंस्टाग्राम.
  • फेसबुक पर क्लिक करें, और एक चेक बॉक्स आपसे 'join waiting list' के लिए कहेगा.
  • 'जॉइन वेटिंग लिस्ट' पर क्लिक करें और आपका काम हो गया.
  • Invitation रिसीव होने के बाद, Facebook पर सत्यापित होने के स्टेप्स को फॉलो करें.