scorecardresearch

Phishing Scam on Instagram: कहीं महंगी न पड़ जाए इंस्टाग्राम पर लापरवाही, इस तरह बचाएं खुद को फिशिंग स्कैम से

बहुत से लोग आए दिन सोशल मीडिया स्कैम्स का शिकार होते हैं. कोई भी सोशल मीडिया ऐप इससे अछुता नहीं है. Instagram पर भी स्कैमर्स का शिकंजा बढ़ता जा रहा है. इससे बचने के लिए आपको खुद सतर्क रहना होगा.

Save yourself from Scams on Instagram Save yourself from Scams on Instagram

जितना हम डिजिटल तकनीकों में आगे बढ़ रहे हैं उतना ही लोग अलग-अलग तरह के स्कैम्स का शिकार हो रहे हैं. खासकर कि व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट्स के जरिए आम लोगों को ठगा जा रहा है. अलग-अलग तरीकों जैसे फ़िशिंग आदि के जरिए नागरिकों की संवेदनशील जानकारी इकट्ठा करके गलत काम के लिए इस्तेमाल की जा रही है. 

आपको बता दें कि फिशिंग एक भ्रामक या डिसेप्टिव प्रैक्टिस है जिसके जरिए आम लोगों को मुर्ख बनाकर उनकी संवेदनशील जानकारी उनसे ली जाती है. यह एक गंभीर खतरा है जिससे लोगों की गोपनीयता, सुरक्षा और ऑनलाइन आइडेंटीटी खतरे में आ सकती है. सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक इंस्टाग्राम भी इसके खतरों से अछूता नहीं है.

इंस्टाग्राम यूजर्स को शिकार बनाने के लिए  स्कैमर्स अलग-अलग चालाक रणनीति अपनाते हैं, जिससे वे आम लोगों को ठग सकें. लेकिन इस तरह के स्कैम्स से बचने के लिए आप पहले ही कुछ ठोस कदम उठा सकते हैं. 

ये हैं कुछ महत्वपूर्ण कदम, जिन्हें आप अपनी सुरक्षा के लिए उठा सकते हैं: 

संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें: स्कैमर्स अक्सर लोगों को फ्री आइटम, गिफ्ट या अकाउंट वेरिफकेशन जैसे वाले आकर्षक लिंक्स के साथ डायरेक्ट मैसेज या कमेंट्स भेजते हैं. इस लिक्स पर किसी भी हाल में क्लिक करने से बचें, भले ही ये लिकं इंस्टाग्राम या लोकप्रिय ब्रांडों जैसे वैध स्रोतों से आए हों. 

भेजने वाले की वेरिफिकेशन करें: अगर आपको किसी ऐसे व्यक्ति से संदेश मिलता है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो सतर्क रहें. वैधता के संकेतों के लिए उनकी प्रोफ़ाइल की जांच करें, जैसे वेरिफाइड बैज (यदि लागू हो), रियल कंटेट और फॉलोअर्स के नंबर चेक करें. अगर कुछ गलत लगता है तो मैसेज या कमेंट का रेस्पॉन्स न दें. 

कभी भी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें: घोटालेबाज अक्सर आपके पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, या सोशल सिक्योरिटी नंबर जैसी संवेदनशील जानकारी लेने के लिए आपको लुभाने की कोशिश करते हैं. ऐसी जानकारी कभी भी डीएम या कमेंट के जरिए साझा न करें. याद रखें, इंस्टाग्राम इन चैनलों के माध्यम से कभी भी आपका पासवर्ड नहीं मांगेगा. 

थर्ड-पार्टी ऐप्स और वेबसाइटों से सावधान रहें: अज्ञात स्रोतों से ऐप्स डाउनलोड करने या उन लिंक पर क्लिक करने से बचें जो कोई अतिरिक्त सुविधाएं देने का वादा करते हैं. लेकिन आधिकारिक इंस्टाग्राम ऐप में उपलब्ध नहीं हैं. ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से ऐप डाउनलोड करते रहें.

"फ्री फॉलोअर्स" या "लाइक्स" स्कैम से अलर्ट रहें: आपके फॉलोअर्स या लाइक्स बढ़ाने का वादा करने वाली वेबसाइटें या ऐप्स अक्सर घोटाले होते हैं. वे आपसे अपने इंस्टाग्राम क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करने या यहां तक ​​​​कि आपके डिवाइस पर मैलवेयर इंस्टॉल करने की बात कर सकते हैं. इस तरह के सभी ऑफर्स से दूर रहें. 

वेबसाइट की वैधता जांचें: अगर आप डीएम या कमेंट में लिंक की गई किसी वेबसाइट के बारे में नहीं जानते हैं, तो लिंक पर क्लिक करने के बजाय मैन्युअल रूप से वेबसाइट का पता अपने ब्राउज़र में टाइप करें. यह आपको वैध वेबसाइट के रूप में छिपी किसी गलत वेबसाइट पर रि-डायरेक्ट होने से बचने में मदद करता है. 

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA): अपने ऐप्स पर Two-Factor Authentication इनेब्ल करें. इससे आपको ऐप में लॉग इन करने के लिए आपके पासवर्ड के अलावा आपके फ़ोन या ईमेल से एक कोड की जरूरत होती है. इससे सिक्योरिटी की एक और लेयर बढ़ जाती है.  

मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें: अपने लिए अलग और मुश्किल पासवर्ड बनाएं. इंस्टाग्राम अकाउंट और दूसरी ऑनलाइन सेवाओं के लिए एक ही पासवर्ड का रखने से बचें. 

अपने ऐप और डिवाइस सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें: अपडेट में अक्सर सिर्योरिटी पैच शामिल होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इंस्टाग्राम ऐप और अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्ट एडिशन चला रहे हैं. 

संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें: अगर आपको कोई संदिग्ध अकाउंट, डीएम या कमेंट मिलता है, तो तुरंत इंस्टाग्राम को इसकी रिपोर्ट करें. इससे उन्हें घोटालेबाजों को ट्रैक करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने में मदद मिलती है.