scorecardresearch

India 5G launch: भारत के लिए 1 अक्टूबर का दिन है बहुत खास! हो रही है नए युग की शुरुआत, पीएम मोदी करेंगे 5G नेटवर्क की लॉन्चिंग  

India 5G: भारत में 1 अक्टूबर से 5जी की शुरुआत होने वाली है. पीएम नरेंद्र मोदी 5G नेटवर्क लॉन्च करने वाले हैं. बता दें, 5जी का इंतजार काफी पहले से हो रहा है. ये बाकी सभी नेटवर्क से बेहतर स्पीड देने वाला है.

5G NETWORK 5G NETWORK
हाइलाइट्स
  • इवेंट 1 अक्टूबर से शुरू होकर 4 अक्टूबर तक चलने वाला है

  • एडवांस नेटवर्क होगा 5जी

भारत के लिए 1 अक्टूबर का दिन बेहद खास है. शनिवार को देश के लिए एक नए युग की शुरुआत होने वाली है. जिसका नाम है 5जी. पीएम नरेंद्र मोदी 5G नेटवर्क को इंडियन मोबाइल कांग्रेस में लॉन्च करने वाले हैं. बता दें, ये इवेंट 1 अक्टूबर से शुरू होकर 4 अक्टूबर तक चलने वाला है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस इवेंट में ही Jio 5G और Airtel 5G भी लॉन्च होंगे. हालांकि, इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. इतना ही नहीं बल्कि भारत में 5जी टेक्नोलॉजी की क्षमता दिखाने के लिए देश के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस का प्रदर्शन करेंगे.  

क्या करेगी रिलायंस Jio?

रिलायंस Jio मुंबई के एक स्कूल के शिक्षक को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में तीन अलग-अलग स्थानों के छात्रों से जोड़ेगी. इससे यह प्रदर्शित किया जाएगा कि कैसे 5G शिक्षकों को छात्रों के करीब लाकर, उनके बीच की दूरी को मिटाकर शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगा. यह स्क्रीन पर ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) की शक्ति को दिखाएगा. 

एयरटेल इस तरह दिखाएगा 5जी की शक्ति 

इसमें एयरटेल भी पीछे नहीं है. एयरटेल के डेमो में, उत्तर प्रदेश की एक लड़की वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी की मदद से सौर मंडल के बारे में जानेगी और लड़की होलोग्राम के माध्यम से मंच पर उपस्थित होकर उसने क्या सीखा है इस अनुभव को प्रधानमंत्री के साथ साझा करेगी. 

वोडाफोन आइडिया भी होगी इवेंट में 

वोडाफोन आइडिया टेस्ट केस दिल्ली मेट्रो की एक निर्माणाधीन सुरंग में कामगारों की सुरक्षा को डायस पर सुरंग के डिजिटल ट्विन के निर्माण के माध्यम से दिखाएगी. डिजिटल ट्विन दूर की जगहों से रियल टाइम श्रमिकों को सिक्योरिटी अलर्ट देने में मदद करेगा. पीएम वीआर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके रियल टाइम में काम की निगरानी के लिए डायस से लाइव डेमो देखेंगे. 

एडवांस नेटवर्क होगा 5जी 

गौरतलब है कि 5G टेक्नोलॉजी आम लोगों को बड़ा फायदा देनी वाली है. यह लंबी कवरेज, अच्छा डेटा रेट और बेहतरीन स्पीड देगी. साथ ही, यह एनर्जी एफिशियन्सी, स्पेक्ट्रम एफिशियन्सी और नेटवर्क एफिशियन्सी को और ज्यादा बढ़ाएगा. 5G टेक्नोलॉजी अरबों इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइसों को जोड़ने में मदद करेगी. इतना ही नहीं बेहतर स्पीड के साथ हाई क्वालिटी वाली वीडियो सर्विसेज की अनुमति देगी. साथ ही टेली-सर्जरी और ऑटोमनोमस कारों जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं की डिलीवरी भी करेगी. 

(पॉलोमी साहा की रिपोर्ट)