scorecardresearch

Cheapest Car in India: देश की सबसे सस्ती EaS-E इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, 4 घंटे में होगी फुल चार्ज, जानिए क्या है इसकी खासियत

PMV Electric इलेक्ट्रिक कार को आप मात्र 2 हजार रुपये में बुक कर सकते हैं. यह देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है जिसकी कीमत 5 लाख रुपये से भी कम है.

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार
हाइलाइट्स
  • चार्जिंग में 3-4 घंटे लगते हैं

  • छोटे स्ट्रक्चर से सड़क पर ट्रैफिक कम होगा

Electric car का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. आज देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक माइक्रो कार PMV EaS-E का लॉन्च कर दिया गया है. तो अगर आप काफी समय से सस्ती और किफायती कार का इंतजार कर रहे थे तो ये आपके लिए बेहतरीन मौका है. कंपनी को अब तक इस कार के लिए 6 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं. आप इसे मात्र 2000 रुपये की शुरुआती कीमत में बुक कर सकते हैं. आइए जानते हैं कार के अन्य फीचर्स से लेकर कीमतों के बारे में डिटेल्स...

1. इस कार को आप Eas-E "EV CONNECT"एप्लिकेशन का इस्तेमाल करके अपने मोबाइल फोन द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है.

2. ई-कार में क्रूज कंट्रोल, कार अनलॉक, टर्न इंडिकेटर, ऑनक काउंटर, रिवर्स मोड, विद्युत नियंत्रित ओआरवीएम, नेविगेशन, ई-फीट फ्री मोड, फॉलो-मी-होम लाइट्स, सिंगल पेडल ड्राइव, ओटीए अपडेट और पार्किंग एसिस्टेंस जैसी सुविधाएं हैं.

3. कार के छोटे स्ट्रक्चर से सड़क पर ट्रैफिक कम होगा.

4. ईएएस-ई कार की स्थिरता 55 ग्राम कार्बन उत्सर्जन प्रति किलोमीटर है, ब्रेक ईवन किलोमीटर 7,000 किमी है और ब्रेकडाउन की इस पूरी प्रक्रिया के लिए 7 महीने का समय चाहिए. कार का इस्तेमाल इंट्रा-सिटी ट्रांसपोर्टेशन के लिए किया जा सकता है.

5.PMV Eas-E इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है और सिंगल फुल चार्ज पर 200 किमी तक की रेंज तक ये जा सकती है.

6. इसको चार्जिंग में 3-4 घंटे लगते हैं और परिचालन लागत 75पैसा/किमी से कम है.

7. निर्माता का दावा है कि स्मार्ट कार की सुरक्षा अप्रभावित है. कार में हाई-स्ट्रेंथ शीट मेटल सीटबेल्ट और एक एयरबैग है. 

8.10 kW पॉवर और 500 Nm टार्क वाली PMSM इलेक्ट्रिक मोटर वाहन के पहियों को चलाएगी.
 
9. कार में IP67-रेटेड लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी है. 

10. कंपनी ने आखिरकार पीएमवी इलेक्ट्रिक कार के लिए वाहन की कीमतों का खुलासा किया है, जो बेस मॉडल के लिए ऑर्डर देने वाले पहले दस हजार के लिए 4.79 लाख रुपये से शुरू होती है. आप प्री-बुकिंग के लिए भी साइन अप कर सकते हैं. कंपनी का दावा है कि उन्होंने वैश्विक स्तर पर कार के लिए 6,000 प्री-ऑर्डर तक हासिल कर लिए हैं.

PMV Electric के बारे में
पीएमवी इलेक्ट्रिक एक ईवी स्टार्टअप है जो पर्सनल मॉबिलिटी पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. कंपनी स्क्रैच से वाहन बनाती है जो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हैं और रोजमर्रा के उपयोग के लिए विशेष रूप से निर्मित हैं. साल 2018 में एक इंजीनियर कल्पित पटेल ने इसे स्थापित किया था. कंपनी को सुरक्षित, टिकाऊ, प्रौद्योगिकी प्रदान करने वाली व्यक्तिगत गतिशीलता के भविष्य के निर्माण के मिशन के साथ शामिल किया गया था. कंपनी रोजमर्रा के उपयोग के लिए टिकाऊ गतिशीलता को अपनाने में तेजी लाने की कल्पना करती है.