scorecardresearch

AI फील्ड में भारत भी नहीं है पीछे, अब लॉन्च किया अपना IndiaAI Mission, आर्थिक विकास के साथ समाज को सशक्त बनाना है उद्देश्य 

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने इस मिशन को न्च किया है. इस मिशन का उद्देश्य देश की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षमताओं में क्रांति लाना और नए इनोवेशन के एक नए युग की शुरुआत करना है.

Artificial Intelligence Artificial Intelligence
हाइलाइट्स
  • भारत के AI इकोसिस्टम को बढ़ावा देना 

  • लॉन्च किया अपना IndiaAI Mission

दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर बातचीत चल रही है. ऐसे में अब भारत ने भी अपना IndiaAI मिशन लॉन्च किया है. भारत में टेक्नोलॉजी को फिर से परिभाषित करने के लिए सरकार ने इस मिशन को लॉन्च किया गया है. इसके लिए ₹10,371.92 करोड़ का बजट भी दिया गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के इस मिशन का उद्देश्य देश की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षमताओं में क्रांति लाना और नए इनोवेशन के एक नए युग की शुरुआत करना है.

भारत के AI इकोसिस्टम को बढ़ावा देना 

IndiaAI मिशन भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद करने वाला है. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इस मिशन के महत्व के बारे में बताया. उन्होंने कहा, "एआई भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभा सकता है.”

सम्बंधित ख़बरें

क्या है इस पहल का उद्देश्य?

IndiaAI मिशन को AI के अलग-अलग पहलुओं को मजबूत करने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया है. IndiaAI मिशन में भी अलग-अलग सेक्टर हैं. जैसे IndiaAI कंप्यूट क्षमता, IndiaAI इनोवेशन सेंटर (IAIC), IndiaAI डेटासेट प्लेटफॉर्म, IndiaAI एप्लिकेशन डेवलपमेंट इनिशिएटिव, IndiaAI फ्यूचरस्किल्स, IndiaAI स्टार्टअप फाइनेंसिंग और सुरक्षित और विश्वसनीय AI.

1. IndiaAI कंप्यूट क्षमता के लिए सार्वजनिक और निजी सहयोग से 10,000 से ज्यादा ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPUs) तैनात किए जाएंगे. 

2. IndiaAI इनोवेशन सेंटर (IAIC): एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान के रूप में काम करते हुए,  IAIC देश के प्रीमियर अकादमिक इंस्टीटूशन के पोषण और AI टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए एक केंद्र के रूप में काम करेगा. यह अकादमिक और AI इंडस्ट्री के बीच सहयोग को बढ़ावा देगा.

3. IndiaAI डेटासेट प्लेटफॉर्म: इसकी मदद से ये प्लेटफॉर्म अलग-अलग डेटासेट को इकठ्ठा करेगा और उसका आगे प्रसार करेगा. शोधकर्ताओं और डेवलपर्स को अच्छी क्वालिटी वाला डेटा मिल सके इसके लिए ये प्लेटफॉर्म बनाया गया है. 

4. IndiaAI एप्लीकेशन डेवलपमेंट पहल: इस पहल का उद्देश्य सामाजिक चुनौतियों के समाधान के लिए जो AI से चलने वाली एप्लिकेशन बनाई गई हैं उन्हें बढ़ावा देना है. एआई की मदद से नए समाधानों को तलाशना और समाज और अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाना भी इसका उद्देश्य है. 

5. IndiaAI फ्यूचरस्किल्स: एआई शिक्षा और कौशल विकास को बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ, फ्यूचरस्किल्स प्रोग्राम का लक्ष्य वर्कफोर्स को एआई क्षेत्र में आगे बढ़ाना है. इतना ही नहीं बल्कि इसकी मदद से व्यक्तियों को एआई टेक्नोलॉजी की पूरी क्षमता का उपयोग करने के लिए सशक्त बनाया जाएगा.

6. IndiaAI स्टार्टअप फाइनेंसिंग: एआई इनोवेशन को आगे बढ़ाने में स्टार्टअप्स की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए, इस तंत्र का उद्देश्य उभरते एआई उद्यमों के लिए फंडिंग सुनिश्चित करना है. वित्तीय सहायता के साथ काउंसलिंग करना भी इसका एक उद्देश्य है. 

आने वाले 5 सालों में इंडियाएआई मिशन पर जमकर काम किया जाएगा. साथ ही भारत में एक मजबूत एआई इकोसिस्टम को बढ़ावा दिया जाएगा.