scorecardresearch

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन सहित 2 और ट्विटर हैंडल हुए हैक, क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देने वाले पोस्ट हो रहे हैं शेयर

सूत्रों के अनुसार, ये पासवर्ड से छेड़छाड़ या हैंडल को चलाने वालों द्वारा किसी लिंक पर क्लिक करने के कारण हो सकता है. हालांकि इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स का ट्विटर अकाउंट फिर से रिकवर कर लिया गया है. जबकि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) और मन देशी महिला बैंक के ट्विटर हैंडल पर अभी भी वो पुराने ट्वीट दिखाई दे रहे हैं.

Twitter Hacked Twitter Hacked
हाइलाइट्स
  • कथित हैकर्स ने हैंडल का नाम बदलकर 'एलोन मस्क' कर दिया

  • इससे पहले पीएम का ट्विटर हो चुका है हैक

इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स (ICWA), इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) और मन देशी महिला सहकारी बैंक (एक माइक्रो फाइनेंस बैंक) के ट्विटर अकाउंट रविवार को हैक कर लिए गए. कथित हैकर्स ने हैंडल का नाम बदलकर 'एलोन मस्क' कर दिया. इन हैंडल्स पर कुछ ट्वीट क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देने के लिए पोस्ट किए गए थे. ये ठीक वैसा ही था जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अकाउंट हैक होने के दौरान देखा गया था.

 क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देने वाले पोस्ट हो रहे हैं शेयर
क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देने वाले पोस्ट हो रहे हैं शेयर

कैसा हुआ हैक?

सूत्रों के अनुसार, ये पासवर्ड से छेड़छाड़ या हैंडल को चलाने वालों द्वारा किसी लिंक पर क्लिक करने के कारण हो सकता है. हालांकि इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स का ट्विटर अकाउंट फिर से रिकवर कर लिया गया है. जबकि  इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) और मन देशी महिला बैंक के ट्विटर हैंडल पर अभी भी वो पुराने ट्वीट दिखाई दे रहे हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का आईटी सुरक्षा समूह CERT-IN इस मामले की देखरेख कर रहा है. 

इससे पहले पीएम का ट्विटर हो चुका है हैक 

गौरतलब है कि 12 दिसंबर को पीएम मोदी का प्राइवेट ट्विटर हैंडल कुछ समय के लिए हैक कर लिया गया था. हालांकि कुछ ही समय बाद अकाउंट को रिकवर कर दिया गया था. उस वक्त भी ठीक ऐसे ही क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देने वाले ट्वीट को हैंडल से पहले ही शेयर किया जा चुका था, बाद में इन सभी ट्वीट को हटा दिया गया था.