scorecardresearch

अब अनजान यूजर आपको नहीं भेज पाएंगे Nude तस्वीरें, इंस्टाग्राम पर आने वाला है ये कमाल का फीचर

Instagram जल्द ही अपने यूजर्स के लिए न्यूडिटी प्रोटेक्शन फीचर ला रहा है, इस फीचर के आ जाने के बाद से कोई अनचाहा यूजर आपको अश्लील तस्वीरें नहीं भेज पाएगा. इस तरह के फीचर इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं की प्राइवेसी की रक्षा के लिए विकसित किए जा रहे हैं.

Instagram Instagram
हाइलाइट्स
  • Instagram ला रहा है न्यूडिटी प्रोटेक्शन फीचर

  • बढ़ेगी यूजर्स की सिक्योरिटी

दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया एप इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए ऐसा फीचर बनाने जा रहा है जो अश्लील इमेज भेजे जाने पर लगाम लगाएगा. जहां सोशल मीडिया कुछ लोगों के लिए फायदेमंद है तो वहीं कुछ लोग इस प्लेटफॉर्म का फायदा उठाकर लड़कियों को न्यूड और आपत्तिजनक तस्वीरें भेजते हैं.

जल्द दिखेगा ये फीचर
बहुत से देशों में साइबर फ्लैशिंग (Cyberflashing) करना एक अपराध है यानी किसी व्यक्ति को ऑनलाइन, एयरड्रॉप (AirDrop), ब्लूटूथ (Bluetooth ) या किसी और माध्यम से आपत्तिजनक तस्वीरें भेजना जुर्म है. दुनियाभर में लाखों महिलाएं साइबर फ्लैशिंग की शिकार होती हैं. ऐसे में मेटा जल्द ही अपने एप पर ऐसा फीचर लाने वाला है, जिसमें चैट पर न्यूडिटी प्रोटेक्शन (Instagram chat nudity protection) ऑन करने से यूजर्स को आपत्तिजनक तस्वीरें नहीं भेजी जा सकेंगी. मेटा ने अनुसार इस फीचर पर अभी काम चल रहा है. बता दें, पिछले साल आया Hidden Words फीचर भी इंस्टाग्राम पर न्यूडिटी प्रोटेक्शन के लिए ही है. इस फीचर के जरिए इंस्टाग्राम खुद ही चैट से आपत्तिजनक शब्द हटा देता है. यह फीचर एक फिल्टर की तरह काम करता है.


कंपनी के एप डेवलपर ने दी सूचना
मेटा के एप डेवलपर एलेसेंड्रो पलुजी (Alessandro Paluzzi ) ने इस खबर की जानकारी ट्वीट कर दी है. ट्वीट में उन्होंने लिखा, फिलहाल इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए चैट पर न्यूडिटी प्रोटेक्शन नाम के एक फीचर पर काम कर रहा है. इस टेक्नोलॉजी के चलते इंस्टाग्राम उन तस्वीरों को यूजर से छुपाकर रखेगा जिनमें कोई न्यूडिटी हो. शेयर किए गए स्क्रीनशॉट से यह बिल्कुल साफ है कि नए फीचर के आने से यूजर्स को एक और ऑप्शन भी दिया जाएगा जिसके तहत अगर यूजर चाहेंगे तभी ऐसी तस्वीरें देख पाएंगे.