scorecardresearch

Instagram Collaborative Collection Feature: इंस्टाग्राम लाया नया मजेदार फीचर, इस्तेमाल करना हुआ और भी दिलचस्प

इंस्टाग्राम एक नया फीचर कोलैबोरेटिव कलेक्शन लेकर आया है. ये फीचर कुछ हद तक व्हाट्सएप ग्रुप जैसा है. अब इंस्टाग्राम पर परिवार और दोस्तों के साथ शेयर किए गए तमाम कंटेंट को संभाल कर रख सकेंगे.

Instagram Collaborative Collection Feature Instagram Collaborative Collection Feature
हाइलाइट्स
  • रील्स शेयर करने के साथ कर सकेंगे सेव

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम एक नया फीचर लेकर आया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने दोस्तों और परिवार के साथ कंटेंट शेयर और उसे सेव भी कर सकेंगे. इंस्टाग्राम का ये फीचर पहले केवल सिंगल यूजर्स के लिए था. इस फीचर का नाम कोलैबोरेटिव कलेक्शन है. इस फीचर को रोलआउट करते हुए इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने कहा कि इंस्टाग्राम पर कलेक्शन मेरे फेवरेट फीचर्स में से एक है, क्योंकि हम इसकी मदद से अपने दोस्तों के साथ कलेक्शन्स बना सकते हैं. 

व्हाट्सएप ग्रुप जैसा है फीचर
इंस्टाग्राम पर आया नया फीचर कोलैबोरेटिव कलेक्शन कुछ हद तक व्हाट्सएप ग्रुप जैसा है. जहां पर आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ कंटेंट शेयर करते हैं. कुछ इसी तरह अब इंस्टाग्राम पर परिवार और दोस्तों के साथ शेयर किए गए तमाम कंटेंट को संभाल कर रख सकेंगे. इसके साथ ही इसे देख सकेंगे. इसके साथ ही कंपनी ने यूजर्स को दोस्तों के साथ कस्टम कलेक्शन का ऑप्शन भी दिया है. 

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल
इंस्टाग्राम के कोलैबोरेटिव कलेक्शन के फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको किसी पोस्ट या रील को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद अगर आप इसे सेव करना चाहते हैं तो इसके सेव आइकन पर टैप करें. फिर आपको क्रिएट अ न्यू कोलैबोरेटिव कलेक्शन ऑप्शन दिखाई देगा. जिसको सेलेक्ट करने के बाद आपको उन दोस्तों का चुनाव करना होगा जिन्हें आप कोलैबोरेटिव कलेक्शन में शामिल करना चाहते हैं. 

इतना कुछ करने के बाद जब आप किसी पोस्ट को सेव करना चाहेंगे तो आपको इंस्टाग्राम नए कोलैबोरेटिव कलेक्शन में इसे सेव करने का ऑप्शन देगा. इस फीचर की मदद से आप कई ग्रुप के साथ अलग-अलग कोलैबोरेटिव कलेक्शन को तैयार कर सकते हैं.