scorecardresearch

IRCTC Refunds: रिफंड के लिए नहीं करना पड़ेगा हफ्ते भर का इंतजार, IRCTC के जरिए 1 घंटे के अंदर मिलेगा पैसा वापस

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग के मामले में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अब पैसे रिफंड (Refunds) को लेकर अच्छी खबर ये है कि जल्द ही, आईआरसीटीसी की तरफ से रिफंड का प्रोसेस तेज हो जाएगा. चाहे आपका टिकट बुक नहीं हुआ हो या फिर आपने कैंसिल किया हो. अब किसी भी तरह का रिफंड महज एक घंटे या कुछ घंटों के अंदर मिल सकता है.

train ticket train ticket
हाइलाइट्स
  • 1 घंटे के अंदर मिलेगा पैसा वापस

  • ट्रेन टिकट बुकिंग पर आपको तुरंत फुल रिफंड होगा

आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए ट्रेन टिकट (Train Ticket) बुक करना कभी-कभी परेशानी भरा हो सकता है. कई बार टिकट बुक करते हुए आपके अकाउंट (Money Deduction)  से पैसे तो निकल जाते हैं, लेकिन टिकट बुक नहीं होती. इससे ज्यादा परेशानी तो तब आती है जब लोगों को रिफंड के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता है.

जल्द तेज होगा रिफंड का प्रोसेस 

पैसे रिफंड (Refunds) को लेकर अच्छी खबर ये है कि जल्द ही, आईआरसीटीसी की तरफ से रिफंड का प्रोसेस तेज हो जाएगा. चाहे आपका टिकट बुक नहीं हुआ हो या फिर आपने कैंसिल किया हो. अब किसी भी तरह का रिफंड महज एक घंटे या कुछ घंटों के अंदर मिल सकता है. रेलवे बोर्ड के सूत्रों के अनुसार, टिकट रद्द होने या बुक नहीं होने पर पैसे वापस करने में लगने वाले समय में एकरूपता लाने के लिए आईआरसीटीसी और रेलवे की आईटी सीआरआईएस में काम लास्ट स्टेज में चल रहा है.

सम्बंधित ख़बरें

स्लो प्रोसेस की वजह से होती है ट्रोलिंग

बता दें, रिफंड प्रोसेस स्लो होने की शिकायतें रेलवे के लिए बड़ी समस्या रही हैं. जब लोगों का रिफंड जल्दी नहीं मिलता तो वे अक्सर अपना गुस्सा सोशल मीडिया पर निकालते हैं. और इसकी वजह से रेलवे को हर वक्त सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का सामना करना पड़ता है. ऐसे कई उदाहरण हैं जब टिकट कैसिंल करने के कई दिनों या महीनों बाद भी रिफंड नहीं मिलता है. रेलवे ने इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द करने का फैसला किया है.

क्या है रिफंड का मौजूदा प्रोसेस

रिफंड की मौजूदा समयसीमा बहुत लंबी है. अगर अकाउंट से पैसा डेबिट हो जाता है और टिकट बुक नहीं होता, तो अगले दिन ही आईआरसीटीसी (IRCTC) की तरफ से ऑटो रिफंड प्रोसेस शुरू होता है. इसके बाद ये बैंकों/पेमेंट गेटवे को रिफंड पर सलाह देता है. जब बुकिंग बैंकिंग/वॉलेट/कैश कार्ड के जरिए की जाती है तो बैंक औसतन लगभग तीन-चार वर्किंग डे का समय लेते हैं, और क्रेडिट/डेबिट कार्ड के मामले में लगभग एक सप्ताह लगते हैं. रेलवे अथॉरिटी इसमें बदलाव करना चाहती है. उन्होंने टीमों को रिफंड प्रक्रिया को तेज़ बनाने के तरीके खोजने का निर्देश दिया है. 

एसी क्लास के रिजर्वेशन टिकट में थर्ड एसी कोच के टिकट कैंसिल करने पर 180 रुपए, सेकंड एसी की टिकट कैंसिल करने पर 200 रुपए और वहीं फर्स्ट एसी का टिकट कैंसिल करने पर 240 रुपये चार्ज कटता है. स्लीपर क्लास में टिकट कैंसिल करने पर 120 रुपये के हिसाब से चार्ज कटता है.