scorecardresearch

Fake IRCTC App: फेक डाउनलोड और फ्रॉड से बचने के लिए आईआरसीटीसी ने दी चेतावनी, इन तरीकों से पहचानें ओरिजिनल ऐप

आईआरसीटीसी ने अपने यूजर्स को एक एपीके हानिकारक फाइल से चेताया है. दरअसल एक बार आपके फोन में आने के बाद ये एपीके फाइल आपके फोन के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है, और आपको फ़ोन से सेंसिटिव डेटा और इंफॉर्मेशन भी लीक हो सकती है.

फेक डाउनलोड और फ्रॉड से बचने के लिए आईआरसीटीसी ने दी चेतावनी फेक डाउनलोड और फ्रॉड से बचने के लिए आईआरसीटीसी ने दी चेतावनी
हाइलाइट्स
  • सेंसिटिव डेटा और इंफॉर्मेशन पर अटैक करते हैं फ्रॉड स्टार्स

  • फिशिंग लिंक सर्कुलेट कर रहे हैं जालसाज

इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है. इसको लेकर IRCTC ने एक पब्लिक एडवाइजरी जारी की है,जिसमें लोगों को 'irctcconnect.apk' नाम के संदिग्ध एंड्रॉइड एप्लिकेशन को डाउनलोड नहीं करने की चेतावनी दी गई है. इस ऐप को व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए भेजा जा रहा है.

सेंसिटिव डेटा और इंफॉर्मेशन पर अटैक करते हैं फ्रॉड स्टार्स
आईआरसीटीसी ने चेतावनी दी है कि यह एपीके फ़ाइल हानिकारक है और एक बार फोन में आने के बाद ये आपके फोन के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है, और आपको फ़ोन से सेंसिटिव डेटा और इंफॉर्मेशन भी लीक हो सकती है. दरअसल ऐप बनाने वाले ये साइबर फ्रॉडस्टर्स आईआरसीटीसी से होने का दिखावा करते हैं और आपकी पर्सनल डिटेल्स जैसे की आपकी यूपीआई डिटेल्स और अन्य महत्वपूर्ण क्रेडिट/डेबिट कार्ड बैंकिंग डिटेल्स चुराकर स्कैन करते हैं. इसलिए आईआरसीटीसी आपको इस ऐप को डाउनलोड करने से बचने की सलाह दे रहा है. साथ ही आपको इस तरह की किसी भी संदिग्ध ऐप से सावधान रहना है.

फिशिंग लिंक सर्कुलेट कर रहे हैं जालसाज
जालसाज बड़े पैमाने पर एक फिशिंग लिंक सर्कुलेट कर रहे हैं. जिसमें ये यूजर्स को विश्वास दिलाते हैं कि ये आईआरसीटीसी के अधिकारी हैं, ताकि यूजर आसानी से एप्लीकेशन डाउनलोड कर ले. जालसाजों का उद्देश्य फ़िशिंग हमले के शिकार हुए यूजर्स से यूपीआई विवरण और क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी सहित संवेदनशील नेट बैंकिंग क्रेडेंशियल्स प्राप्त करना है. इसीलिए यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वो इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल न करें और ऐसे धोखेबाजों से खुद को सुरक्षित रखें. आईआरसीटीसी का आधिकारिक 'आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट' मोबाइल ऐप ही गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड करें.

इस बात का ध्यान रखें कि आईआरसीटीसी कभी भी अपने ग्राहकों को उनके पिन, ओटीपी, पासवर्ड, क्रेडिट/डेबिट कार्ड विवरण, नेट बैंकिंग पासवर्ड या यूपीआई विवरण के लिए कॉल नहीं करती है.

ओरिजिनल आईआरसीटीसी वेबसाइट/ऐप की मुख्य विशेषताएं:

ओरिजिनल वेबसाइट पर लॉगिन करते ही आपकी पर्सनल डिटेल से आपका पूरा अकाउंट पर्सनलाइज हो जाता है. जैसे खाना, वेटिंग रूम बुक करना, होटल बुक करना इन सब चीजों का एक वन स्टॉप सलूशन है. 

स्टेशन या यात्री के प्रवेश करते समय यात्री को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते हुए अनुमानित प्रवेश सुझाव दिए जाएंगे. इससे स्टेशनों को खोजने में होने वाली परेशानी में काफी कमी आएगी और टिकट बुकिंग में लगने वाले समय की भी बचत होगी.

इस ऐप पर आपको रिफंड स्टेटस का आसानी से पता चल जाएगा. पहले यह सुविधा आसानी से उपलब्ध नहीं थी.

इसके अलावा रेगुलर या फेवरेट जर्नी बिना ज्यादा डिटेल भरे आसानी से बुक हो जाएगी.   

इस ऐप में एक ही पेज पर सारी जानकारी उपलब्ध होगी, जैसे सभी क्लास के ट्रेन टिकट और उनका किराया.

Availability का सही स्टेटस बताने के लिए बैकएंड में एक 'कैश सिस्टम' पेश किया गया है. इससे Availability लोड करने में होने वाली देरी से बचा जा सकेगा.