scorecardresearch

अंतरिक्ष में बाजार खोलने की तैयारी में जेफ बेजोस, सफल स्पेस टूर के बाद ब्लू ओरिजिन का 'बिजनेस पार्क' बनाने का प्लान

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) ने इसकी घोषणा की है. ब्लू ओरिजिन ने बताया कि वह एक कमर्शियल स्पेस स्टेशन लॉन्च करने वाले हैं, जो स्पेस टूरिज्म को भी बढ़ावा देने का काम करेगा. इसका नाम ऑर्बिटल रीफ (Orbital Reef) रखा गया है.

Photo: Blue origin Photo: Blue origin
हाइलाइट्स
  • स्पेस स्टेशन को 'बिजनेस पार्क' की तरह किया जाएगा लॉन्च

  • दूसरे स्पेस स्टेशनों से होगा एकदम अलग

  • टूरिज्म और व्यापार दोनों के लिए होगा उपयोग

हम अक्सर फिल्मों में देखते आये हैं कि लोग अंतरिक्ष (Space) में घूमने-फिरने के लिए जाते हैं. अब जरा सोचिये कि अगर आप भी स्पेस में घूमने-फिरने जा सकें? जल्द ही आपका ये सपना भी पूरा होने वाला है. जेफ बेजोस अब अपना स्पेस स्टेशन लॉन्च करने वाले हैं. सोमवार को जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) ने इसकी घोषणा की है. ब्लू ओरिजिन ने बताया कि वह एक कमर्शियल स्पेस स्टेशन लॉन्च करने वाले हैं, जो स्पेस टूरिज्म को भी बढ़ावा देने का काम करेगा. इसका नाम ऑर्बिटल रीफ (Orbital Reef) रखा गया है.

स्पेस स्टेशन को 'बिजनेस पार्क' की तरह करेंगे लॉन्च

ऑर्बिटल रीफ (Orbital Reef) स्पेस स्टेशन धरती की निचली कक्षा यानि Low Earth Orbit में रहेगा. कंपनी ने बताया कि वह कुछ सालों में इस स्पेस स्टेशन को 'बिजनेस पार्क' की तरह लॉन्च करने का लक्ष्य लेकर चल रही है. इस स्पेस स्टेशन को बनाने के लिए ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) के साथ एयरप्लेन मैन्युफैक्चरर बोइंग (Boeing), सिएरा स्पेस (Sierra Space), रेडवायर स्पेस (Redwire Space), जेनेसिस इंजीनियरिंग सोलूशन्स और एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी मिलकर काम करने वाले हैं.

क्या है ऑर्बिटल रीफ?

ब्लू ओरिजिन के अनुसार, ऑर्बिटल रीफ एक कमर्शियल स्पेस स्टेशन होगा. जो एक बिजनेस पार्क की तरह होगा.  ये अंतरिक्ष में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने और अंतरिक्ष में नए बाजार खोलने के लिए एक जरूरी और बुनियादी ढांचा प्रदान करेगा. इस ऑर्बिटल रीफ में केवल अंतरिक्ष यात्री या एजेंसिया ही नहीं बल्कि हाई-टेक कंपनियों के लोग, वे स्वतंत्र राष्ट्र जिनके पास अपना स्पेस प्रोग्राम नहीं होगा, मीडिया और ट्रैवल कंपनियां, फंडिड आंत्रप्रेन्योर और इन्वेस्टर्स आदि इस ऑर्बिटल रीफ का इस्तेमाल कर सकेंगे।. 

टूरिज्म और व्यापार दोनों के लिए होगा उपयोग

ब्लू ओरिजिन ने बताया कि ऑर्बिटल रीफ (Orbital Reef) का इस्तेमाल दो तरह से किया जायेगा. पहला पर्यटन (Tourism) के लिए और दूसरा व्यवसाय (Business) के लिए. इसके साथ ये 32,000 वर्ग फुट का स्टेशन लोगों को "माइक्रोग्रैविटी में फिल्म मेकिंग" या "एडवांस रिसर्च" के लिए एक बेहतर जगह देगा. इसमें "अंतरिक्ष होटल" भी शामिल होगा. बता दें, स्पेस टूरिस्म में लोग धरती से स्पेस में जाते हैं. जहां अपने स्पेस क्रॉफ्ट से ही वह अंतरिक्ष का नजारा देख सकते हैं. 

ब्लू ओरिजिन ने ऑर्बिटल रीफ की घोषणा करते हुए कहा कि ये स्टेशन अंतरिक्ष (Space) में भविष्य के लिए एक बेहतर इकोसिस्टम और बिजनेस मॉडल का अगला अध्याय लिखेगा.  

एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी की लिंडी एल्किंस (Lindy Elkins) इसके बारे में कहती हैं कि इसे एक ऐसी गांव की तरह लीजिए जहां अलग-अलग ऑर्गनाइजेशन के लोग अपने-अपने ऑर्बिट में काम कर रहे हैं. जहां बहुत सारी कंपनियां एक साथ काम करें, रिसर्च और प्रोडक्शन करें. इसके साथ अलग-अलग टूरिस्ट आएं और देखें की स्पेस कैसा है.

दूसरे स्पेस स्टेशन से कैसे अलग होगा?

ये स्पेस स्टेशन एक बिजनेस पार्क की तरह होगा. जो व्यापार, मनोरंजन, रिसर्च, घूमने-फिरने आदि के लिए उपयोग किया जा सकेगा. ब्‍लू ओरिजिन के ब्रेंट शेरवुड ने बताया कि अभी तक नासा (NASA) और अन्‍य स्‍पेस एजेंसियों ने ऑर्बिटल स्‍पेस फ्लाइट और अंतरिक्ष में रहने के स्थानों का निर्माण किया है, लेकिन अब हम कमर्शियल बिजनेस का निर्माण करेंगे. 

सिएरा स्पेस ने की थी पहले फ्री-फ्लाइंग कमर्शियल स्टेशन की घोषणा

अप्रैल में, सिएरा स्पेस ने पहले फ्री-फ्लाइंग कमर्शियल स्टेशन की घोषणा की थी. इसके बाद, फिर जुलाई में, ब्लू ओरिजिन ने जेफ बेजोस और तीन अन्य लोगों के साथ एक सफल टूरिस्ट फ्लाइट का आयोजन किया. कंपनी कुछ समय पहले ही 90 वर्षीय अमेरिकी अभिनेता विलियम शैटनर, 'स्टार ट्रेक' के कैप्टन जेम्स किर्क को भी अंतरिक्ष में ले गई, जिससे बाद वह रॉकेट शिप में सवार होकर अंतरिक्ष जाने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए थे.