scorecardresearch

ChatGPT के बाद अब आया KisaanGPT, मिलेगा किसानों की हर समस्या का समाधान, अलग-अलग भाषाओं में करें इस्तेमाल

अब तक हर कोई ChatGPT की चर्चा कर रहा है कि यह कैसे हमारे जीवन में बदलाव ला सकता है. लेकिन हम आपको बता रहे है KisaanGPT के बारे में जो किसानों के लिए वरदान साबित हो सकता है.

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • किसानों की मदद करेगा KisaanGPT

  • किसानों से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया

चैटजीपीटी और दूसरे एआई टूल्स की हर जगह चर्चा है लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं एक और खास एआई टूल के बारे में जिसका नाम है KisaanGPT. जी हां, भारतीय किसानों की मदद के लिए किसानजीपीटी नामक एक नया एआई-संचालित चैटबॉट लॉन्च किया गया है. यह AI चैटबॉट उन किसानों के लिए गेम-चेंजर हो सकता है जो अपनी आजीविका के लिए पूरी तरह से खेती पर निर्भर हैं. 

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, किसानजीपीटी एक चैटजीपीटी-संचालित चैटबॉट है जिसे किसानों को उनकी कृषि संबंधी परेशानियों को हल के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह हिंदी सहित कई भाषाओं में उपलब्ध है. किसान जीपीटी फसल की खेती, सिंचाई, कीट नियंत्रण और खेती से संबंधित अन्य विषयों पर रियल टाइम में सलाह या सूझाव दे सकता है. किसान अपने स्मार्टफोन के माध्यम से चैटबॉट के साथ बातचीत कर सकते हैं, जिससे यह उनके उपयोग के लिए आसानी से सुलभ और सुविधाजनक उपकरण बन जाता है. 

किसानों से मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया
किसानजीपीटी के डेवलपर्स को उम्मीद है कि यह किसानों और एक्सपर्ट्स के बीच जानकारी की जो खाई है, उसे पाटने में मदद करेगा, साथ ही, किसानों के फायदे के लिए जरूरी ज्ञान और संसाधन उपलब्ध कराएगा. यह एआई चैटबॉट देश भर के किसानों के लिए यूजर्स के अनुकूल और सुलभ है, भले ही वह पढ़े-लिखे हों या न हों. 

अब तक, किसानजीपीटी का उपयोग करने वाले किसानों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है, कई लोगों का कहना है कि इससे उन्हें अपनी फसलों के बारे में बेहतर निर्णय लेने और अपनी उपज में सुधार करने में मदद मिली है. भारत में किसान तेजी से KisanGPT का प्रयोग कर रहे हैं, 
किसान इस एआई टूस से सवाल पूछते हैं जैसे 'ज्यादा मुनाफे के लिए कौन सी सब्जी उगाई जा सकती है?' और 'उच्च पैदावार के लिए सबसे अच्छी फसल कौन सी है?' 

किसने बनाया KisaanGPT 
OpenAI कंपनी ने ही किसानजीपीटी बनाया है. कंप्यूटर वैज्ञानिक प्रतीक देसाई के नेतृत्व में किसान जीपीटी को डेवलप किया गया है. प्रतीक देसाई, एक अनुभवी टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट एग्जीक्यूटिव हैं और भारतीय किसानों को तकनीक के माध्यम से अपनी चुनौतियों से उबरने में मदद करने का उनका मिशन है. इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन में ग्रेजुएशन और टेक्नोलॉजी और ऑपरेशनल मैनेजमेंट में एमबीए के बाद, देसाई ने आईबीएम, एरिक्सन और मोटोरोला मोबिलिटी जैसी टॉप कंपनियों में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम किया है.

वह मानते हैं कि भारतीय किसानों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें उनकी फसलों के लिए अच्छा रेट हासिल करने से लेकर सीधे-बाजार के विकल्प की खोज तक शामिल हैं, और हर कदम पर वह उनकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. देसाई गुजरात से आते हैं और यहां से उनका किसानों को सशक्त बनाने का जुनून उभरा है.