scorecardresearch

Lottery Email Fraud: आपके पास भी आ रहा लॉटरी जीतने का मेल! इस तरह के फ्रॉड से खुद को कैसे बचा सकते हैं? जानिए

आजकल लॉटरी फ्रॉड काफी ट्रेंड में है. इस स्कैम में फ्रॉड पहले लॉटरी, फ्री टूर टिकट या फिर कैश प्राइज जीतने का झांसा देकर लोगों को मैसेज भेजते हैं. इसके बाद उन्हें फर्जी लिंक शेयर करके डिटेल्स भरने को कहते हैं. जैसे ही लोग अपनी डिटेल्स भरते हैं, उनका अकाउंट खाली हो जाता है.

Lottery Email Fraud Lottery Email Fraud
हाइलाइट्स
  • फ्री गिफ्ट और कैश प्राइज के झांसे में न आएं

  • लॉटरी फ्रॉड से ऐसे बचें

नेहा को मेल पर लॉटरी जीतने का मैसेज आया...उसे लगा कि मेल पर आई हुई चीजें तो अक्सर सच ही होती हैं...नेहा की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. उसने सोचा वो जल्द ही मालामाल बनने वाली हैं. ये बात नेहा ने अपनी दोस्त स्वाति को बताई तो उसने कहा, ये फ्रॉड हो सकता है...हम सभी की जिंदगी में नेहा और स्वाति जैसे कई लोग हैं. कुछ, ऐसे फ्रॉड के चक्कर में फंसकर अपने जीवन भर की कमाई गंवा देते हैं तो कुछ लोग सावधानी बरतकर दूसरों को भी सतर्क करते हैं.

फ्री गिफ्ट और कैश प्राइज के झांसे में न आएं
आपके ईमेल पर किसी जगह का फ्री ट्रैवल टिकट या शानदार कैश प्राइज जीतने का मैसेज आपके दिमाग को एक पल में जगा सकता है. हालांकि लाखों का प्राइज जीतने की बात सुन कई लोग भ्रमित हो जाते हैं...लेकिन आपको समझना होगा कोई भी चीज इतनी आसानी से आपकी प्लेट में परोसी नहीं जा सकती. असल में ये सब साइबर ठगी के धंधे हैं. आजकल सारे काम ऑनलाइन होने लग गए हैं. इसलिए कभी डिलीवरी बॉय बनकर, कभी ओटीपी के जरिए तो कभी लॉटरी जीतने के नाम पर लोगों को चूना लगाया जा रहा है.

लॉटरी फ्रॉड के नाम पर लोगों को लूटा जा रहा
आजकल लॉटरी फ्रॉड काफी ट्रेंड में है. इस स्कैम में फ्रॉड पहले लॉटरी, फ्री टूर टिकट या फिर कैश प्राइज जीतने का झांसा देकर लोगों को मैसेज भेजते हैं. इसके बाद उन्हें फर्जी लिंक शेयर करके डिटेल्स भरने को कहते हैं. जैसे ही लोग अपनी डिटेल्स भरते हैं, उनका अकाउंट खाली हो जाता है. आज हम बात करेंगे ऐसे लॉटरी स्कैम की जिसमें लोग लालच में आकर बर्बाद हो जाते हैं. यहां जानें कि आप लॉटरी स्कैम से कैसे बच सकते हैं.

लॉटरी फ्रॉड से ऐसे बचें

1. अगर आपके पास कभी संदिग्ध या अनजान नंबर से कॉल आए, और सामने वाला शख्स लॉटरी के नाम पर आपसे पैसे की डिमांड करे तो इसे रेड फ्लैग समझ लें.

2. जब कोई लॉटरी का मैसेज आपसे ये कह रहा हो कि इसके बाद आपकी जिंदगी बदल जाएगी तो सावधान हो जाएं.

3. अगर कोई रिवॉर्ड फीस के नाम पर आपसे आपकी पर्सनल जानकारी मांगे तो सतर्क हो जाएं. कभी भी अपनी निजी जानकारी किसी के साथ साझा न करें.

4. मेल पर आने वाले लॉटरी मैसेज और नंबर की स्पैलिंग हमेशा चेक करें. इस तरह के मेल को इग्नोर करें.

5. साइबर फ्रॉड आपको इस ऑफर को जल्द से जल्द स्वीकार करने को कहेंगे. अगर वे ऐसा कहें तो समझ जाएं लॉटरी के नाम पर आपको ठगने की कोशिश हो रही है.

6. हमेशा सबसे पहले ये सोचें कि जब आपने किसी तरह की लॉटरी खेली ही नहीं है तो आपकी लॉटरी कैसे निकल सकती है?

यहां करें शिकायत
लॉटरी निकलने का झांसा देने वाले वाले मैसेज या कॉल की शिकायत करने के लिए आपको टोल फ्री नंबर-1930 डायल करना होगा. अगर आपके पास इस तरह का कोई मेल आता है तो उस पर क्लिक करने से बचें और ऐसे मेल को डिलीट कर दें. किसी भी फेक मैसेज पर अपनी अकाउंट डिटेल शेयर ना करें ना किसी भी तरह की कोई ट्राजेंक्शन करें.