scorecardresearch

Maruti जल्द लॉन्च करेगी 'मोस्ट फ्यूल एफिसिएंट पेट्रोल' Celerio कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

मारुति सुजुकी नई पीढ़ी की सेलेरियो एंट्री-लेवल हैचबैक को भारत में 10 नवंबर को लॉन्च करेगी. नई सेलेरियो की बुकिंग इस सप्ताह 11,000 रुपये में शुरू की गई थी.

Maruti Celerio Maruti Celerio
हाइलाइट्स
  • 11,000 में शुरू हुई बुकिंग

  • ईंधन कुशल कारों के लिए जानी जाती है मारुति

  • मोस्ट फ्यूल एफिसिएंट पेट्रोल कार

मारुति अगले हफ्ते भारत में नई जेनरेशन सेलेरियो लॉन्च करने लिए तैयार है. भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता पहले ही दावा कर चुकी है कि 2021 सेलेरियो भारत की 'मोस्ट फ्यूल एफिसिएंट पेट्रोल कार' बनने जा रही है. रिपोर्टों के अनुसार सुजुकी ने दावा किया है कि नई सेलेरियो 26 किमी प्रति लीटर तक का माइलेज दे सकती है. यह भारत में कार निर्माताओं द्वारा पेश की जाने वाली अन्य सभी कारों की तुलना में अधिक ईंधन कुशल बन जाएगी.

11,000 में शुरू हुई बुकिंग
मारुति सुजुकी नई पीढ़ी की सेलेरियो एंट्री-लेवल हैचबैक को भारत में 10 नवंबर को लॉन्च करेगी. नई सेलेरियो की बुकिंग इस सप्ताह 11,000 रुपये में शुरू की गई थी. मारुति सुजुकी पिछले कुछ सालों से अपनी ईंधन कुशल कारों के लिए जानी जाती है. ऐसे समय में जब पेट्रोल की कीमत आसमान छू रही है, पेट्रोल पर चलने वाली कुछ सबसे अधिक ईंधन कुशल कारें अभी भी मारुति द्वारा पेश की जाती हैं. विशेष रूप से मारुति की स्विफ्ट और बलेनो प्रीमियम हैचबैक लगभग 24 किमी/लीटर का माइलेज देती हैं.

हुड के तहत नई जेनरेशन की सेलेरियो को 1.0-लीटर K10C डुअल जेट VVT पेट्रोल इंजन के साथ पेश किए जाने की संभावना है. वहीं इसका इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आएगा.

क्या है कार की खासियत?
2021 मारुति सेलेरियो को चार ट्रिम्स और कुल सात वेरिएंट्स के साथ लॉन्च किए जाने की संभावना है. इसमें ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन जैसी सुविधाएं मिलने की संभावना है. नई जनरेशन सेलेरियो में आइडल स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन के साथ पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन भी मिलेगा. इसमें एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक मल्टी-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी मिलेगा.

क्या होगी कीमत?
इसकी कीमत 4.50 लाख से ऊपर होने की संभावना है. पिछली जेनरेशन वाली सेलेरियो को ₹4.66 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर पेश किया गया था और टॉप-स्पेक ट्रिम के लिए ₹6लाख (एक्स-शोरूम) तक चला गया था. लॉन्च होने के बाद मारुति सेलेरियो एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में हुंडई सैंट्रो और टाटा टियागो जैसे प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देगी.