scorecardresearch

फेसबुक मैसेंजर ने यूजर्स के लिए जोड़े कई शानदार फीचर्स, सीक्रेट चैट के लिए आए नए अपडेट

इसके अलावा अब अगर कोई आपके चैट का स्क्रीनशॉट लेगा तो आपको इसका अलर्ट भी मिल जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि अब कई चीजें बदल गई हैं, लेकिन वैकल्पिक फीचर पूरी तरह से सभी के लिए उपलब्ध है, जिसमें टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ ग्रुप चैट और कॉल को एन्क्रिप्ट करने के लिए टॉगल हैं.

Messenger end-to-end encrypted calls (Source- Unsplash) Messenger end-to-end encrypted calls (Source- Unsplash)
हाइलाइट्स
  • एन्क्रिप्टेड चैट में GIF,स्टिकर की भी सुविधा

  • स्क्रीनशॉट लेने पर आएगा अलर्ट

मेटा ने फेसबुक मैसेंजर के लिए कई अपडेट जारी किए हैं. इसके तहत कई ऐसे फीचर्स जोड़े गए हैं जिसका इंतजार यूजर्स लंबे समय से कर रहे थे.Meta-owned Messenger's end-to-end encrypted (E2EE) चैट्स और कॉल अब सभी के लिए उपलब्ध होंगे. द वर्ज के अनुसार, मैसेंजर ने 2016 में E2EE चैटिंग को जोड़ा, जब इसे अभी भी फेसबुक मैसेंजर कहा जाता था और मेटा अभी भी फेसबुक था. 

स्क्रीनशॉट लेने पर आएगा अलर्ट
इसके अलावा अब अगर कोई आपके चैट का स्क्रीनशॉट लेगा तो आपको इसका अलर्ट भी मिल जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि अब कई चीजें बदल गई हैं, लेकिन वैकल्पिक फीचर पूरी तरह से सभी के लिए उपलब्ध है, जिसमें टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ ग्रुप चैट और कॉल को एन्क्रिप्ट करने के लिए टॉगल हैं. मेटा ने डिफ़ॉल्ट के रूप में E2EE पर स्विच करने पर चर्चा की है, लेकिन यह अगले साल तक जल्द से जल्द नहीं हो सकता है, क्योंकि कुछ नियामकों का दावा है कि इससे सार्वजनिक सुरक्षा को नुकसान होगा.

चैट हुआ अब और सुरक्षित
फेसबुक मैसेंजर के नए अपडेट के साथ स्वाइप टू रिप्लाई का फीचर भी मिला है. चैट के अलावा फेसबुक मैसेंजर के कॉल भी अब एंड टू एंड एंक्रिप्टेड होंगे. मेटा ने कहा है कि मैंसेजर का सीक्रेट चैट अब पहले के मुकाबले और सुरक्षित हो गया है. मेटा ने Vanish मोड को अब स्क्रीनशॉट अलर्ट में बदल दिया है.

एन्क्रिप्टेड चैट में GIF,स्टिकर की भी सुविधा
डिफ़ॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन 2023 में कुछ समय तक फेसबुक मैसेंजर पर पूरी तरह से नहीं आएगा. कंपनी का कहना है कि आज मैसेंजर में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड ग्रुप चैट और कॉल की सुविधा की पेशकश अब पूरी तरह से शुरू हो गई है. उपयोगकर्ता अब अपनी एन्क्रिप्टेड चैट में भी GIF,स्टिकर और प्रतिक्रियाएं जोड़ सकेंगे.

अगस्त 2021 में की गई थी घोषणा
एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड (E2EE)समूह चैट और कॉल के लिए समर्थन की घोषणा पहली बार अगस्त 2021 में की गई थी. इसके तहत मैसेंजर यूजर्स को अपनी पर्सनल चैट को अपराधियों और राष्ट्र-राज्य निगरानी से सुरक्षित रखने का वादा किया गया था. हालांकि, कई सरकारें इस विचार के साथ नहीं थीं. उनका कहना है कि मैसेंजर की अपने एन्क्रिप्शन प्रयासों का विस्तार करने की योजना कानून प्रवर्तन की अपराधों की जांच करने की क्षमता को जटिल करेगी. मगर मेटा ने इन सभी को पीछे छोड़ दिया क्योंकि E2EE पहले से ही व्हाट्सएप जैसे ऐप द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा था.