scorecardresearch

Low Safety Rated Cars in India: फैमिली के साथ ट्रेवल करने के लिए सेफ नहीं हैं ये 5 कारें...NCAP के टेस्ट में हुईं फेल, फिर भी खूब खरीदते हैं लोग

Global NCAP ने कारों कई कारों का सेफ्टी टेस्ट किया जिसमें मारुति सुजुकी की पांच कारों को बहुत कम रेटिंग प्राप्त हुई है. ये कारें फैमिली या फिर बच्चों के साथ ट्रेवल करने के लिए बिल्कुल भी सेफ नहीं हैं.

Car Safety in India Car Safety in India

ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम या ग्लोबल एनसीएपी की ओर से किए गए क्रैश टेस्ट के अनुसार टाटा सफारी, टाटा हैरियर, टाटा नेक्सन,वोक्सवैगन ताइगुन और Skoda Kushaq को भारत में सबसे सुरक्षित SUVs में गिना जाता है. ये रेटिंग  BharatNCAP ने दी है. आज हम आपको उन कारों के बारे में बताएंगे जो सुरक्षा रेटिंग पर खरी नहीं उतरीं इसलिए उन्हें फैमिली के साथ या फिर अकेले ट्रेवल करने के लिए सुरक्षित नहीं माना जा रहा है. हालांकि इन कारों की बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ा है.

ग्लोबल एनसीएपी ने भारत में बेची जाने वाली कारों के सुरक्षा मानकों का मूल्यांकन करने के लिए जुलाई 2022 में नए टेस्ट प्रोटोकॉल पेश किए. नए प्रोटोकॉल के तहत,ऑफसेट डिफॉर्मेबल बैरियर फ्रंटल इम्पैक्ट टेस्ट, साइड इम्पैक्ट टेस्ट, पोल साइड इम्पैक्ट टेस्ट और पैदल यात्री सुरक्षा टेस्ट पेश किए गए. साथ ही, हाई स्टार रेटिंग वाले वाहनों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ESC) अनिवार्य हो गया.

ग्लोबल एनसीएपी के नए परीक्षण प्रोटोकॉल के तहत बहुत कम सुरक्षा रेटिंग के साथ मारुति सुजुकी की पांच कारों का प्रदर्शन बहुत खराब रहा है.

सम्बंधित ख़बरें

1. मारुति सुजुकी इग्निस (Maruti Suzuki Ignis)
ग्लोबल एनसीएपी ने मारुति इग्निस को क्रैश टेस्ट में एडल्ट सेफ्टी के लिए एक स्टार (34 में से 16.48 अंक) रेटिंग दी गई है. वहीं चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 3.86 अंक मिले हैं. मारुति सुजुकी इग्निस की  कीमत 5.84 लाख रुपये से 8.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है.

2. मारुति सुजुकि एस-प्रेसो (Maruti Suzuki S-Presso)
मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को भी ग्लोबल NCAP रेटिंग में 1 स्टार दिया है. मारुति एस-प्रेसो को क्रैश टेस्ट में एडल्ट सेफ्टी के लिए 34 में से 20.3 अंक जबकि चाइल्ट सेफ्टी के लिए 49 में से 3.52 अंक मिले हैं. यह 4.26 लाख रुपये से 6.11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के प्राइस पर आती है.

3. मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki WagonR)
यह पढ़कर आप चौंक जायेंगे! हम सभी जानते हैं कि वैगनआर भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है. लेकिन एनसीएपी की सेफ्टी रेटिंग में इसके निराशाजनक परिणाम आए. एडल्ट श्रेणी में इसे 34 में से 19.69 अंक और चाइल्ट सेफ्टी में शून्य (मतलब 49 में से 3.40 अंक) मिले. इसकी कीमत 5.54 लाख रुपये से 7.37 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.

4. मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift)
स्विफ्ट वैगनआर से थोड़ा बेहतर है क्योंकि इसे एडल्ट सेफ्टी के लिए  34 में 19.19 अंक और चाइल्ट सेफ्टी के लिए 49 में से 16.68 अंक मिले हैं. इसकी कीमत 5.99 लाख रुपये से 9.03 लाख रुपये (एक्स-शोरुम) के बीच है.

5. ऑल्टो K10 (Maruti Suzuki Alto K10)
जहां ऑल्टो K10 को एडल्ट सुरक्षा श्रेणी में  34 में से 21.67 अंक मिले वहीं इसे चाइल्ट सेफ्टी के लिए 49 में से 3.52 अंक मिले जोकि शून्ट का स्कोर है.ऑल्टो K10 की कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 5.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.