scorecardresearch

BHU-IIT की नई खोज! निकाली ई-व्हीकल चार्जिंग की नई तकनीक, आधी हो जाएंगी कीमतें

आईआईटी बीएचयू ने ऑन बोर्ड चार्जर की तकनीक को विकसित किया है. इसके बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें भी आधी हो जाएंगी. बताया जा रहा है कि निर्माण के बाद इसके मॉर्डनाइजेशन और बिजनेस के प्रोग्रेस पर काम चल रहा है.

BHU-IIT ने खोजी निकाली ई-व्हीकल चार्जिंग की नई तकनीक BHU-IIT ने खोजी निकाली ई-व्हीकल चार्जिंग की नई तकनीक
हाइलाइट्स
  • ऑटोमेटिक है ये मशीन

  • IIT BHu ने मिलकर खोजा चार्जर

अब ज़माना ई व्हीकल का है. मतलब इलेक्ट्रिक गाड़ियों का. जो पेट्रोल डीजल की कीमतों से तो निजात दिलाएगी ही. प्रदूषण से भी बचाएगी. लोग इसका इस्तेमाल भी करने लगे हैं. लिहाज़ा अब ई व्हीकल को ध्यान में रखकर नई तकनीक ईजाद की जा रही है. ऐसी ही एक नई तकनीक विकसित की है आईआईटी बीएचयू ने. IIT-BHU ने 'आन बोर्ड चार्जर' बनाया है. इसके जरिये सोलर के अलावा ग्रिड से भी ई-वाहन चार्ज हो सकेगा.

क्या है इस चार्जर की खासियत?
इस चार्जिंग तकनीक को विकसित किया है. IIT-BHU के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के मुख्य परियोजना अन्वेषण और विभाग के वैज्ञानिक डॉ राजीव कुमार सिंह ने उनके मुताबिक इस नए तरह के चार्जिंग तकनीक में चार्जिंग के लिए इनपुट सोलर पैनल और ग्रिड दोनों से लिया गया है. हालांकि ये ज्यादा पावर सोलर पैनल से लेगा और जरूरत पड़ने पर ग्रिड के पावर का इस्तेमाल होगा.

ऑटोमेटिक है ये मशीन
इस चार्जिंग तकनीक की खासियत ये है कि ई-वाहन को चार्ज करने के लिए उनकी मशीन खुद ही ऑटोमेटिक चुनाव कर लेगी कि बैटरी चार्ज सोलर पैनल से करनी है या फिर ग्रिड की बिजली से. इस चार्जिंग तकनीक को पूरी तरह से अमल में लाने में दो साल लगे. इस रिसर्च और प्रोजेक्ट को पूरा करने में लगी टीम को अब उस दिन का इंतज़ार है जब ये तकनीक लोगों के बीच पहुंचेगी और लोग इसका फायदा उठा सकेंगे.                       "