scorecardresearch

Banking Fraud and Precautions: ICICI बैंक की ओर से ग्राहकों को नए स्कैम की चेतावनी, अनजान फाइलें डाउनलोड न करें

लोगों को जब ऐसे मैसेज मिलते हैं तो वो तुरंत इसपर क्लिक कर देते हैं. ऐसे में वे साइबर अपराध का शिकार हो जाते हैं. मौजूदा खतरे को देखते हुए, ICICI बैंक ने डिजिटल फ्रॉड के खिलाफ अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए ग्राहकों को सशक्त बनाने का सोचा है. इसके बतने के लिए उन्होंने कुछ उपाय बताए हैं

Cyber Fraud (Photo: Unsplash) Cyber Fraud (Photo: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • ICICI बैंक ने किया सभी को सतर्क 

  • साइबर अपराध घटाने होंगे 

आए दिन नए-नए डिजिटल घोटाले हो रहे हैं. ऐसे में व्यक्तियों के लिए सतर्क रहना और अलग-अलग फ्रॉड के बारे में जानकारी रखना जरूरी है. इस बढ़ते खतरे को पहचानते हुए, आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को एक नए फ्रॉड के बारे में चेतावनी दी है. इसका उद्देश्य लोगों को सचेत रखना और उन्हें उनके पर्सनल डेटा के बारे में जागरूक करना है.

ICICI बैंक ने किया सभी को सतर्क 

बैंक ने अपने ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों के माध्यम से एक मैसेज दिया है. इसमें उन्हें धोखाधड़ी वाली स्कीम का शिकार होने से सावधान किया गया है. इस मैसेज में कहा गया है, "आईसीआईसीआई बैंक कभी भी अपने ग्राहकों को कोई एसएमएस/व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजता है, जिसमें उन्हें किसी विशेष मोबाइल नंबर पर कॉल करने या कोई एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है." यह सख्त चेतावनी व्यक्तियों को बैंक या दूसरे वित्तीय संस्थानों से मिले मैसेज पर सावधानी बरतने के लिए दी गई है. 

सम्बंधित ख़बरें

साइबर अपराध घटाने होंगे 

दरअसल, लोगों को जब ऐसे मैसेज मिलते हैं तो वो तुरंत इसपर क्लिक कर देते हैं. ऐसे में वे साइबर अपराध का शिकार हो जाते हैं. आम तौर पर जब उन्हें फाइलें डाउनलोड करने या मैसेज के भीतर एम्बेडेड वेबसाइट यूआरएल पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है तो वे ऐसा कर लेते हैं. ऐसे में मैलवेयर टेक्नोलॉजी की मदद से कंपनियों के लिए ऐसे खतरों का पता लगाना और उन्हें कम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. 

ICICI बैंक ने बताया कैसे बचना है 

मौजूदा खतरे को देखते हुए, ICICI बैंक ने डिजिटल फ्रॉड के खिलाफ अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए ग्राहकों को सशक्त बनाने का सोचा है. इसके बतने के लिए उन्होंने कुछ उपाय बताए हैं- 

-सॉफ्टवेयर को अपडेट रखें: सुनिश्चित करें कि मोबाइल एप्लीकेशन और ऑपरेटिंग सिस्टम को सुरक्षा पैच से लैस करें. जैसे ही नए अपडेट आएं वैसे ही उसे अपडेट करें. जिससे साइबर अपराधी आप तक नहीं पहुंच सकेंगे. 

-सोर्स ऑथेंटिसिटी: एप्लिकेशन डाउनलोड करते समय सावधानी बरतें, और विशेष रूप से Google Play Store या Apple App Store जैसे सोर्स से सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें. थर्ड पार्टी या अनजान सोर्स से कुछ भी इंस्टॉल करने से पहले 10 बार सोचें. आ

-डाउनलोड करते समय सावधानी बरतें: ऐसे वेबसाइट जो संदिग्ध हों उन वेबसाइटों या ईमेल से एप्लिकेशन या फाइलें डाउनलोड करने से बचें. विवेक का प्रयोग करें और अपरिचित या अविश्वसनीय सोर्स से कंटेंट लेने से बचें.

तुरंत करें शिकायत 

डिजिटल घोटालों का शिकार होने स्थिति में, आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों को नेशनल साइबर क्राइम या चक्षु प्लेटफॉर्म पर घटना की रिपोर्ट करके त्वरित कार्रवाई करने की सलाह देता है. ये प्लेटफॉर्म धोखाधड़ी की घटनाओं की डिजिटल रिकॉर्डिंग की सुविधा देते हैं. इससे व्यक्तियों को साइबर अपराध से निपटने और उनके खिलाफ हुए फ्रॉड के लिए कानूनी सहायता लेने में मदद की जाती है.